UNNAO: अलग-अलग थाना क्षेत्रों में चौबीस घंटे के अंदर हुई सर्पदंश की तीन घटनाओं में एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई। जबकि एक युवक जिला अस्पताल में भर्ती है।

शहर कोतवाली के गदन खेड़ा निवासी महेश (63) मंगलवार रात अपने घर के लान में टहल रहे थे। इसी बीच उन्हें सांप ने काट लिया। परिवार के लोग उन्हें लेकर जिला अस्पताल आए जहां प्राथमिक उपचार के दौरान ही उनकी मौत हो गई।

दीवार में बैठे सांप ने डंसा

इसी तरह अचलगंज थाना क्षेत्र के गांव पड़री निवासी जगदेव की पत्नी कुसमा 55 वर्ष बुधवार को सुबह अपने घर की पुरानी गिरी दीवार से मिट्टी निकाल रही थीं इसी बीच दीवार के अंदर बैठे सांप ने उन्हें काट लिया। परिजन कुसमा लेकर जिला अस्पताल आए जहां उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। सर्पदंश की घटनाओं के इसी क्रम में सफीपुर कोतवाली के गांव ददलहा में प्रमोद 23 वर्ष पुत्र प्रकाश को मंगलवार रात छत पर सोते समय सांप ने काट लिया। उसे मध्यरात जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसका उपचार चल रहा है।

बरसात के साथ बढ़ी सर्पदंश की घटनाएं

उन्नाव: बरासात के साथ ही सर्पदंश की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। औसतन सर्पदंश के दो रोगी प्रतिदिन जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं। गनीमत है उक्त दो लोगों की मौत को छोड़ सभी ठीक होकर घर गए हैं। सीएमएस डॉ। एसपी चौधरी ने कहा कि अस्पताल में सर्पदंश में लगने वाली वैकसीन की कोई कमी नहीं है। लोग इधर उधर झाड़ फूंक में समय न बर्बाद कर सर्पदंश के रोगियों को सीधे अस्पताल लेकर आए।

अस्पतालों को किया एलर्ट

उन्नाव: मुख्यचिकित्साधिकारी डॉ। गीता यादव ने कहा बरसात के साथ ही सर्पदंश की घटनाएं बढ़ती हैं। गंगा कटरी के गांवों में गंगा की बाढ़ के कारण भी सांपों का खतरा बढ़ जाता है। सीएमओ ने ग्रामीण क्षेत्र की सभी सीएचसी और पीएचसी के प्रभारियों को निर्देश दिया है कि वह यह चेक कर लें सांप काटने के बाद लगाई जाने वाली वैक्सीन उपलब्ध है या नहीं अगर वैक्सीन की कमी हो तो मुख्यालय के स्टोर से वैक्सीन मंगवा लें। उन्होंने कहा है कि अगर सांप काटने के बाद अस्पताल पहुंचने वाले रोगी का उपचार न करने की शिकायत मिली तो प्रभारी चिकित्साधिकारी पर सीधी कार्रवाई की जाएगी।