- मोहनलालगंज के जबरौली गांव के दो दोस्तों की हुई मौत

- रंगाई और पॉलिश में यूज होने वाला थिनर पिया था

- पुलिस और आबाकारी विभाग ने शुरू की मामले की जांच

LUCKNOW :

मोहनलालगंज के जबरौली गांव में शराब की लत के शिकार दो युवकों की रंगाई-पुताई में इस्तेमाल होने वाला थिनर पीने से मौत हो गयी। शनिवार रात दोनों की हालत बिगड़ने पर उन्हें ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया जहां आज उन्होंने दम तोड़ दिया। दोनों की मौत अवैध शराब पीने से होने की चर्चा के बाद हड़कंप मच गया और मौके पर पुलिस और आबकारी विभाग के अधिकारियों का जमावड़ा लग गया। प्रारंभिक जांच में मौत की वजह थिनर पीने से होने की पुष्टि होने पर अफसरों ने राहत की सांस ली। फिलहाल मामले की जांच शुरू कर दी गयी है। मरने वाले दिलीप और महेश एक ही गांव के है और दोनों हैवतपुर मवैया में रहने वाले ठेकेदार राजेश के साथ काम कर रहे थे।

चुराई थी थिनर की बोतल

जबरौली निवासी दिलीप (30) और महेश (35) वुड पॉलिस का काम करते थे। दोनों गहरे दोस्त होने के साथ रिश्तेदार भी थे। उनका परिचय हैवतपुर मवैया निवासी राजेश से था। राजेश वुड पॉलिस का ठेकेदार है और उसने 27 जून को पीजीआई हैवतपुर मवैया निवासी प्रवीन पालीवाल के मकान में वुड पॉलिश के लिए आरती ट्रेडर्स हार्डवेयर की दुकान से एक-एक लीटर की 6 थिनर की बोतलें खरीदी। डिप्टी कमिश्नर आबकारी जैनेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि 7 जुलाई को काम के दौरान दिलीप और महेश ने एक बोतल थिनर चुरा लिया। सात जुलाई को काम खत्म करने के बाद दोनों ने थिनर में पानी मिलाकर पी लिया। अगले दिन दोनों काम पर गए लेकिन शाम तक उनकी हालत बिगड़ने लगी, ठेकेदार ने उन्हें घर भेज दिया लेकिन उनकी हालत बिगड़ती चली गयी। रात 8 बजे परिजन दोनों को डॉक्टर के पास लेकर गए लेकिन हालत में कोई सुधार नहीं होने पर उन्हें ट्रॉमा सेंटर में भेज दिया गया। बावजूद इसके आज दोनों की मौत हो गयी।

मौत के बाद शुरू हुई पड़ताल

संडे सुबह अवैध शराब से दो युवकों के मौत की खबर से हड़कंप मच गया। आनन-फानन में मोहनलालगंज इंस्पेक्टर धीरेंद्र प्रताप कुशवाहा और आबकारी विभाग के अफसर जबरौली गांव और ट्रॉमा सेंटर पहुंचे। पुलिस ने दिलीप और महेश के साथी राजेश को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की। राजेश ने थिनर चोरी करने और उसे पीने की सारी कहानी पुलिस को सुनाई। आबकारी विभाग के डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि थिनर जहरीला पदार्थ है और उसे पीने से दोनों की मौत हुई है। बोतल पर साफ तौर पर चेतावनी भी लिखी हुई है। पुलिस ने दोनों की डेडबॉडी को कब्जे लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

दोनों युवकों की मौत कच्ची शराब पीने से नहीं, बल्कि नशे की लत को पूरा करने के लिए उन्होंने जहरीला पदार्थ थिनर पिया था। इसकी वजह से उनकी मौत हो गई। जांच में इसकी पुष्टि भी हो गई है।

- अरविंद कुमार, प्रमुख सचिव गृह