- स्टेट चैंपियनशिप में हर वेट कैटेगरी में मिली दो केजी की छूट

- 20 साल बाद हो रही सिटी में स्टेट चैंपियनशिप

- 31 को वेट, 1 को सीनियर स्टेट, दो को उत्तर प्रदेश केसरी का होगा शुभारंभ, तीन को है समापन

GORAKHPUR : फ्री स्टाइल में म्भ् केजी वेट कैटेगरी में म्7 केजी वेट का पहलवान दांव लगाकर पटखनी दे सकता है। ऐसा ही हाल ग्रीको रोमन में भी संभव है मतलब 7क् केजी वेट कैटेगरी में 7फ् केजी वेट वाला पहलवान अपना दम दिखा सकता है। सीनियर स्टेट रेसलिंग चैंपियनशिप में पहली बार हर वेट कैटेगरी के कॉम्प्टीशन में दो केजी वेट की छूट दी गई है। जिला कुश्ती संघ के अध्यक्ष दिनेश सिंह ने बताया कि यह छूट जल्द होने वाली नेशनल चैंपियनशिप को देखते हुए दी गई है। नेशनल चैंपियनशिप गोण्डा के नंदिनीनगर में क्ब् से क्म् नवंबर के बीच होनी है। सिटी के रीजनल स्टेडियम में एक नवंबर से सीनियर स्टेट रेसलिंग चैंपियनशिप (पुरुष और महिला) शुरू हो रही है। तीन दिन चलने वाली इस रेसलिंग कॉम्प्टीशन में पुरुष वर्ग में 80 टीमों के भाग लेने की उम्मीद है। फ्क् अक्टूबर को रीजनल स्टेडियम में हर कॉम्प्टीशन के पहलवानों का वेट होगा।

क्फ् साल पहले हुआ था सिटी में उत्तर प्रदेश केसरी

उत्तर प्रदेश केसरी खिताब के लिए क्फ् साल पहले गोरखपुर में मुकाबला हुआ था। पिपराइच में हुए इस मुकाबले में गोरखपुर के इंटरनेशनल रेसलर जनार्दन यादव उत्तर प्रदेश केसरी बने थे। वहीं सीनियर स्टेट चैंपियनशिप करीब ख्0 साल बाद सिटी में हो रही है। रीजनल स्टेडियम में इससे पहले क्99ब् में स्टेट चैंपियनशिप हुई थी। करंट में गाजीपुर के दिग्विजय सिंह उत्तर प्रदेश केसरी हैं। रीजनल स्टेडियम में प्रेस कांफ्रेंस करते हुए जिला कुश्ती संघ के अध्यक्ष दिनेश सिंह और रणविजय सिंह ने बताया कि पुरुष पहलवान गोरखनाथ मंदिर और महिला पहलवान स्टेडियम में ठहरेंगी। कॉम्प्टीशन में गोरखपुर की ब् टीम गोरखपुर, एनई रेलवे, स्पो‌र्ट्स कॉलेज, स्पो‌र्ट्स हॉस्टल दम दिखाएगी। एक नवंबर को चैंपियनशिप की इनॉगरेशन सदर सांसद महंत योगी आदित्यनाथ और दो नवंबर को उत्तर प्रदेश केसरी का इनॉगरेशन भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह और ओलंपियन मेडलिस्ट योगेश्वर दत्त करेंगे। इस मौके पर आरएसओ अश्विनी कुमार सिंह, चन्द्रमौलि पांडेय, मायाशंकर शुक्ला, सावंत सिंह, बृजभूषण सिंह, जनार्दन यादव, धनंजय पाल सिंह आदि मौजूद रहे।

8 कैटेगरी में दिखाएंगे म्00 पहलवान दम

स्टेट चैंपियनशिप में आठ कैटेगरी में करीब भ्00 से अधिक पहलवान पुरुष कैटेगरी और क्00 से अधिक पहलवान महिला कैटेगरी में दम दिखाएंगे।

फ्री स्टाइल मेल - भ्7, म्क्, म्भ्, 70, 7ब्, 8म्, 97 और क्ख्भ् केजी

फ्री स्टाइल फीमेल - ब्8, भ्फ्, भ्भ्, भ्8, म्0, म्फ्, म्9 और 7भ् केजी

ग्रीको रोमन - भ्9, म्म्, 7क्, 7भ्, 80, 8भ्, 98 और क्फ्0 केजी

बाक्स-

योगेश्वर को गोरखपुर बोलेगा हैप्पी बर्थडे टू यू

ओलंपियन और एशियाड गोल्ड मेडलिस्ट योगेश्वर दत्त एक नवंबर को गोरखपुर आएंगे। वे सीनियर स्टेट चैंपियनशिप में सम्मिलित होने के साथ दो नवंबर से शुरू हो रहे लेट भारत भीम जनार्दन सिंह उत्तर प्रदेश केसरी का इनॉगरेशन करेंगे। योगेश्वर दत्त अपना फ्ख्वां जन्मदिन गोरखपुराइट्स के साथ मनाएंगे। दो नवंबर को योगेश्वर का जन्मदिन है। उत्तर प्रदेश केसरी के संयोजक आदित्य प्रताप सिंह ने बताया कि योगेश्वर दत्त दिल्ली से बनारस आएंगे जहां से प्राइवेट गाड़ी से वे गोरखपुर पहुंचेंगे। दो नवंबर को उत्तर प्रदेश केसरी का उद्घाटन करने के साथ कुछ कुश्ती का लुत्फ उठाने के बाद प्राइवेट गाड़ी से लखनऊ रवाना होंगे जहां से वे दिल्ली के लिए फ्लाइट पकड़ेंगे।