RANCHI : रांची यूनिवर्सिटी के पीजी हिंदी डिपार्टमेंट में उर्दू की क्लास भी चलेगी। यहां के रिसर्च स्कॉलर्स को उर्दू की पढ़ाई कर सकेंगे। एक सप्ताह में इस कोर्स के शुरू हो जाने की संभावना है। इसकी तैयारी चल रही है।

बुलाए जाएंगे एक्सप‌र्ट्स

पीजी हिंदी डिपार्टमेंट में उर्दू की क्लास लेने के लिए दो एक्सप‌र्ट्स बुलाए जाएंगे। यह दो महीने का कोर्स होगा। एक्सप‌र्ट्स कौन होंगे, इसका खुलासा अभी नहीं हुआ है। हिंदी डिपार्टमेंट में इस कोर्स को शुरू करने का मकसद स्टूडेंट्स को उर्दू भाषा सिखने का मौका देना है।

आरयू में पहली बार पहल

रांची यूनिवर्सिटी ऐसा पहली बार हो रहा है, जब एक पीजी डिपार्टमेंट में दूसरी लैंग्वेज की पढ़ाई शुरू होने जा रही है। हिंदी डिपार्टमेंट मे अब उर्दू की भी क्लासेज चलेगी। इतना ही नहीं, संस्कृत की भी पढ़ाई शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। इस पहल से एक लैंग्वेज के स्टूडेंट्स को दूसरे लैंग्वेज सीखने का मौका मिल सकेगा।

7ख् टीचर्स को शो-कॉज

ग्रेजुएशन पार्ट वन और पार्ट टू की कॉपीज का इवैल्यूएशन नहीं करनेवाले 7ख् टीचर्स पर गाज गिरेगी। रांची यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने इन टीचर्स को शो-कॉज जारी करने का फैसला किया है, जिसमें म्8 को नोटिस भेजा जा चुका है। टीचर्स को शो-कॉज के साथ उस एक्ट की कॉपी भी भेजी गई है, जिसमें कहा गया है कि एग्जाम से संबंधित ड्यूटी में शामिल नहीं होने अथवा उसका पालन नहीं करने पर छह महीने की सजा और दो हजार रुपए के जुर्माना का प्रोविजन है। प्रोवीसी डॉ एम रजीउद्दीन ने कहा कि एग्जाम ड्यूटी से बिना कारण बताए गायब रहनेवाले टीचर्स को शो-कॉज नोटिस जारी किया गया है। उनके द्वारा जवाब दिए जाने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

उत्कषर् बना विनर

डाबर हंटिंग बिग जूनियर आरजे सीजन टू में सेंट माइकल स्कूल के सातवीं क्लास का स्टूडेंट उत्कर्ष विनर बना है। एक महीने तक चले इस कॉम्पटीशन में करीब क्भ् सौ स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। इन स्टूडेंट्स में पहले को सेलेक्ट किया गया। इसके बाद लोगों की वोटिंग की बेसिस पर इन पांचों में उत्कर्ष को विनर चुना गया।