खुसरो में नहीं था डॉक्टर्स का रजिस्ट्रेशन, दिवाकर हॉस्पिटल बीडीए से नहीं था अप्रूव्ड

सीएमओ ने की कार्रवाई, खाली होंगे हॉस्पिटल्स, 4 झोलाछाप के खिलाफ एफआईआर

BAREILLY:

शहर के दो बड़े हॉस्पिटल्स पर नियम-कानून को ताक पर रखकर मरीजों के इलाज में संवेदनहीनता बरतने के आरोप में बड़ी कार्रवाई हो गई। सीएमओ डॉ। विजय यादव ने मिनी बाईपास रोड स्थित दिवाकर हॉस्पिटल व खुसरो हॉस्पिटल के रजिस्ट्रेशन ट्यूजडे को कैंसिल कर दिए हैं। प्रसूता के इलाज में घोर लापरवाही बरतने, रजिस्ट्रेशन नियमावली में डॉक्टर्स पैनल की लिस्ट में फर्जीवाड़ा करने और बीडीए के नियमों की शर्ते पूरी किए बिना भवन का निर्माण कर मरीजों का इलाज कराने पर दोनों हॉस्पिटल पर कार्रवाई की गई है। सीएमओ की ओर से दोनों हॉस्पिटल्स को नोटिस भेजी जा रही है। जिसमें हॉस्पिटल मैनेजमेंट को फौरन अपने मरीज किसी और हॉस्पिटल में शिफ्ट करने और हॉस्पिटल खाली करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

पैनल में नहीं थे नाम

16 सितंबर को खुसरो हॉस्पिटल में अगरास निवासी रामबाबू ने गर्भवती वाइफ हीराकली को पेट में दर्द होने पर एडमिट कराया था। रात में एडमिट हीराकली की सुबह ब्लीडिंग से मौत हो गई। रामबाबू ने इलाज कर रही डॉ। नीलम कुशवाहा पर लापरवाही से इलाज करने का आरोप लगाया। रामबाबू का आरोप है कि वह हर बार डॉक्टर से इलाज के लिए कहता रहा लेकिन इलाज कर रही डॉक्टर ने उसकी नहीं सुनी। मामला डीएम से लेकर नेशनल इंस्पेक्शन मॉनीटरिंग कमेटी तक पहुंचा। सीएमओ की जांच में हॉस्पिटल के डॉक्टर्स पैनल में आरोपी डॉ। नीलम कुशवाहा सहित कई का नाम नहीं था। इस पर हॉस्पिटल के खिलाफ कार्रवाई हुई।

बीडीए ने कराइर् कार्रवाई

मिनी बाईपास पर दिवाकर हॉस्पिटल एंड ट्रॉमा सेंटर ने बिना बीडीए से नक्शा अप्रूव्ड कराए ही भवन निर्माण करा लिया था। नक्शा व लेआउट पास हुए बगैर मरीजों को एडमिट कर इलाज देने पर 15 सितंबर को बीडीए ने कार्रवाई की। बिल्डिंग गिराने के लिए बीडीए की टीम पहुंची लेकिन मरीजों को देखते हुए हॉस्पिटल को 10 दिन में परिसर खाली करने का समय दिया। इस बाबत ही 21 सितंबर को बीडीए वीसी का प्रभार देख रही गरिमा यादव ने सीएमओ को लेटर भेजकर बिना नक्शा पास कराए निर्माण पर हॉस्पिटल का रजिस्ट्रेशन कैंसिल करने की मांग की थी। जिस पर सीएमओ ने जांच कराकर कार्रवाई के लिए आदेश किए।

-----------------------

4 झोलाछाप पर एफआईआर

बिना मेडिकल डिग्री के मरीजों का इलाज व जांच करने की दुकान चला रहे बरेली के 4 झोलाछाप पर भी सीएमओ डॉ। विजय यादव ने कार्रवाई की है। पिछले दिनों शिकायत पर सीएमओ की टीम ने 20 झोलाछाप क्लिनिक व अल्ट्रासाउंड सेंटर्स पर छापा मारा था। जिनमें से मीरगंज में थाना शाही के गांव आनंदपुरी निवासी सुरेश, शेरगढ़ के गांव सिमरावा में सोमपाल और भोजीपुरा के धौराटांडा में इशरत की क्लिनिक अल्ट्रासांउड सेंटर लगातार बंद मिले। इस पर सीएमओं की ओर से संबंधित थाना प्रभारी को इन क्लिनिक के दोबारा खुलने पर इनके खिलाफ एफआईआर करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं शीशगढ़ में थाना जाफरपुर में दीपक बंगाली, वसीम, आमिर, जुल्फिकार और आमिर के खिलाफ भी एफआईआर के निर्देश दिए गए हैं।

------------------------------