-बकाया वसूलने में लापरवाही के चलते हुई कार्रवाई

-विद्युत विभाग का बकाएदारों के खिलाफ अभियान और तेज हुआ

- 2200 बकाएदारों को आरसी जारी, मुकदमा दर्ज करने के आदेश

FATEHPUR: बकाया बिलों की अदायगी लक्ष्य के मुताबकि न करा पाने पर शहर के राधानगर नितिन कुमार एवं मलवां क्षेत्र के एसडीओ यशेंद्र कुमार को अधीक्षण अभियंता रत्नेश कुमार ने बुधवार को इनके निलंबन की संस्तुति मुख्य अभियंता से कर दी है। साथ ही पांच फिसड्डी जेई को भी नोटिस जारी की है। इस कार्रवाई से विभाग के कर्मचारियों में हड़कंप मचा है। विभाग ने पांच हजार रुपए से अधिक 2200 बकाएदारों को आरसी जारी कर दी है। इन पर विभाग का 30 लाख बकाए में फंसा है।

हर महीने का लक्ष्य निर्धारित

उल्लेखनीय हो कि विभाग का बकाए में 55 करोड़ रुपए फंसा है। इन बकाएदारों की संख्या लगभग दस हजार है। टीमों को बकाएदारों से हर माह का वसूली का लक्ष्य निर्धारित भी है। माह जुलाई में बकाए बिलों की अदायगी के लिए साढ़े पंद्रह करोड़ का लक्ष्य निधारित किया है। इसमें अभी 8 करोड़ की अदायगी दोनों खंड़ों में हो पाई है। इसीलिए लक्ष्य के मुताबिक बिलों की वसूली नहीं हो पाई। इस पर दो एसडीओ एवं पांच जेई शैलेंद्र, वसी रजा, अमर सिंह, रवी गुप्ता, महेंद्र कुमार को सक्रियता न लाने और शासन के निर्देशों का अनुपालन न करने पर लक्ष्य की भरपाई न करने पर नोटिस दी है। इसकी पुष्टि अधीक्षण अभियंता ने की है।

लक्ष्य की भरपाई न करने पर गिरी गाज

मामले पर अधीक्षण अभियंता रत्नेश कुमार का कहना था कि लक्ष्य के मुताबिक बकाए बिलों की अदायगी न करने वाले अभियंताओं पर कार्रवाई की जा रही है। कहा कि इसकी समीक्षा हर माह मुख्य अभियंता की मौजूदगी में की जानी है। उन्होंने कहा कि बकाएदार अपना बकाया तुरंत जमा कर दें।

80 लाख वसूले, 33 पर मुकदमा

विद्यत विभाग द्वारा एक सप्ताह के चलाए अभियान में बकाए में टीमों ने 80 लाख रुपए बकाए के वसूल किए और बिजली चोरी के 33 मामले दर्ज कराए हैं। बुधवार को टीमों ने 32 बकाएदारों की लाइन काटकर 19 लाख रुपए बकाए के वसूल किए हैं। एसई के निर्देश पर टीमों का अभियान दिन भर चलता रहा। यह पीरनपुर, पनी, राधानगर, शांती नकर, हरिहरगंज, कलक्टरगंज समेत कई मुहल्लों में चला।

अब तक हुई कार्रवाई

-जिले की आबादी 26 लाख

-बकाए में फंसा 55 करोड़

- बकाए की वसूली 80 लाख

- काटे गए कनेक्शन 500

-बिजली चोरी का मुकदमा 33