फ्लैग-अवैध खनन बंद तो फिर डंफर कहां से ला रहे मौरंग?

---------

- पनकी में भाटिया तिराहे के पास मंडे को मौरंग से फिसली स्कूटी, पीछे से आए डंफर ने तीन को कुचला

- शादी समारोह में शामिल होने आए थे तीनों, लौटते वक्त ट्रेन लेट होने की वजह से घूमने निकले थे

-दो छात्रों और एक छात्रा की मौत के बाद उठे सवाल, कौन ला रहा? कैसे कानपुर आ रही है मौरंग?

KANPUR: पनकी में मंडे को हुए एक दर्दनाक हादसे में स्कूटी सवार दो छात्रों व एक छात्रा की मौत हो गई। तीनों पनकी में एक रिश्तेदार के घर शादी व रिसेप्शन समारोह में आए थे। ट्रेन लेट होने की वजह से वह एक ही स्कूटी पर घूमने निकले थे। भाटिया तिराहे के पास बनी अवैध मौरंग मंडी के पास रोड पर पड़ी मौरंग से उनकी स्कूटी फिसल गई। इसी दौरान पीछे से आए डंफर ने उन्हें कुचल दिया। जिससे तीनों की मौके पर ही मौत हो गई। इस दर्दनाक हादसे को देख मौके पर मौजूद लोगों के रोंगटे खड़े हो गए। डंफर का ड्राइवर मौके से भाग निकला। वहीं इस घटना में पुलिस की संवेदनशीलता पर भी सवाल उठे। तीनों शवों को पुलिस ने लोडर में एक के ऊपर एक चढ़ाकर हैलट भेज दिया। इस घटना ने बड़ा सवाल ये खड़ा कर दिया है कि खनन बंद है तो मौरंग कहां से आ रही?

रिश्तेदार की शादी में आए थे तीनों

पनकी गंगागंज निवासी मुन्नालाल के बेटे कपिल की एक दिसंबर को शादी थी। संडे को उसका रिशेप्शन भी हुआ। इस समारोह में शामिल होने के लिए रिश्तेदार खड़गपुर निवासी राजू समुंद्रे की बेटी दीपा(18), छत्तीसगढ़ निवासी राजा मलिक का बेटा साहिल (14) और मीरपुर कैंट निवासी संजय मकोरिया के बेटे शिवम (21) आए थे। शिवम जहां बी कॉम फ‌र्स्ट ईयर का स्टूडेंट है वहीं बाकी दोनों भी पढ़ाई कर रहे थे। मंडे को दीपा और शिवम का ट्रेन से जाने का रिजर्वेशन था, लेकिन ट्रेन लेट होने की वजह से तीनों मुन्नालाल के घर से घुमने के लिए स्कूटी पर निकल गए।

अवैध मौरंग मंडी और डंफर ने ली जान

घटना भाटिया तिराहे के पास बनी मौरंग मंडी पर हुई। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक तीनों स्कूटर से जा रहे थे। इसी दौरान सड़क पर पड़ी मौरंग में उनकी स्कूटर फिसल गई जिससे तीनों गिर पड़े। उसी पल पीछे से आए एक डंफर ने तीनों को कुचल दिया। जिससे तीनों की मौके पर ही मौत हो गई। एक्सीडेंट इतना दर्दनाक था कि शवों की हालत देख माैके पर मौजूद लोगों के रोंगटे खड़े हो गए.

-------------------

घरों मे छा गया मातम

हादसे की सूचना पर सबसे पहले शिवम के परिजन पहुंचे। शवों की हालत देख उनके होश फाख्ता हो गए। वहीं कपिल समेत सभी रिश्तेदार भी पहुंचे जिसके बाद चीख पुकार और रुदन देख हर किसी की आंखे नम हो गईं। पुलिस के मुताबिक दीपा और साहिल के कई परिजन अभी विलासपुर और खड़गपुर में हैं। वह जल्द ही शहर पहुंच जाएंगे

------------

लोडर पर लादकर भेज दिए शव

कैंट में जज हत्याकांड के बाद जज प्रतिभा के शव को टेम्पो में लाद कर भेजने में फजीहत होने के बाद भी पुलिस नहीं सुधरी। हादसे में मरे तीनों के शव पुलिस ने एक के ऊपर एक लोडर में डाल कर हैलट इमरजेंसी भेज दिए।

-------------------

मिलीभगत से चल रही अवैध मंडी

दरअसल भाटिया तिराहे पर पहले भी काफी सड़क हादसे हुए हैं, इनमें काफी जाने भी गई हैं। इसकी एक वजह वहां मौजूद अवैध मौरंग मंडी भी बताई जाती है। जहां खाली पड़े जमीन के हिस्से पर मौरंग कारोबारी पुलिस से मिलीभगत कर मौरंग डंप करते हैं। इस वजह से सड़क पर भी काफी मौरंग पड़ी रहती है जिससे अक्सर लोगों की गाडि़यां स्लिप करने की घटनाएं भी होती आई है। लेकिन पुलिस या प्रशासन किसी ने भी इस अवैध मंडी को हटवाने की कोशिश नहीं की।

--------------------

कहां से आ रही है ये मौरंग?

अवैध खनन का 'खेल' अभी भी जारी है। हमीरपुर की खदानों में चल रहे अवैध खनन से माफिया मौरंग का अवैध खनन कर रहे हैं। पुलिस और प्रशासन की मिलीभगत से ये मौरंग कानपुर की मंडियों तक पहुंच रही है। नाम न पब्लिश करने की रिक्वेस्ट पर एक ट्रांसपोर्टर ने बताया कि रोजाना करीब 100 ट्रक-डंफर मौरंग कानपुर की मंडियों तक पहुंच रही है। जबकि सरकारी कागजों में मौरंग का खनन पूरी तरह बंद है।

--------------------