-केयू के कॉलेजेज में ग्रेजुएशन पार्ट वन में दो अगस्त तक होंगे एडमिशन

-कॉलेजेज में कई डिफरेंट सब्जेक्ट्स में हैं सीट्स खाली, को-ऑपरेटिव में कॉमर्स में भी होगा एडमिशन

-वोकेशनल कोर्सेस में भी एडमिशन हो रहा है, ग्रेजुएट कॉलेज में कॉमर्स की सीटें फुल

द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) के कॉलेजेज में ग्रेजुएशन पार्ट वन के उन सब्जेक्ट्स में दो अगस्त तक एडमिशन होगा, जिनमें सीटें खाली हैं। सिटी स्थित कॉलेजेज में भी खाली सीटों पर एडमिशन हो रहा है। जहां तक कॉमर्स में एडमिशन का सवाल है, को-ऑपरेटिव कॉलेज में बीकॉम पार्ट वन में एडमिशन लिया जा सकता है। ग्रेजुएट कॉलेज फॉर वीमेन में कॉमर्स में सीटें फुल हो चुकी हैं। वीमेंस कॉलेज में भी कॉमर्स में 250 सीटें बढ़ाई गई हैं, लेकिन यहां उन लड़कियों का ही एडमिशन होगा, जिन्होंने पहले से फॉर्म सब्मिट कर रखा है।

को-ऑपरेटिव कॉलेज में इन सब्जेक्ट्स में होगा एडमिशन

को-ऑपरेटिव कॉलेज में यूजी पार्ट वन में डिफरेंट सब्जेक्ट्स में काफी कम एडमिशन हुए हैं। इस कॉलेज में जिन सब्जेक्ट्स में स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकते हैं उनमें, इकोनॉमिक्स, फिलॉसफी, इंग्लिश, बॉटनी, केमिस्ट्री, जूलॉजी, हिंदी आदि शामिल हैं। को-ऑपरेटिव कॉलेज में कॉमर्स में चार सौ एडमिशन हो चुका है और इसमें अभी भी एडमिशन हो रहा है।

ग्रेजुएट कॉलेज में कॉमर्स की सीटें फुल

साकची स्थित ग्रेजुएट कॉलेज में भी ग्रेजुएशन पार्ट वन में दूसरे कॉलेजेज की तरह डिफरेंट सब्जेक्ट्स में दो अगस्त तक एडमिशन होगा। इस कॉलेज में जिन सब्जेक्ट्स में ग‌र्ल्स को एडमिशन मिल सकता है उनमें हिंदी, संस्कृत, उर्दू, उडि़या, इंग्लिश, फिलॉसफी, होम साइंस, बॉटनी, स्टैट आदि शामिल हैं। इस कॉलेज में पॉलिटिकल साइंस और हिस्ट्री में सभी सीट्स पर एडमिशन हो चुका है। इसके अलावा कॉमर्स में भी अब सीट्स खाली नहीं बची हैं।

वोकेशनल कोर्सेस में भी ले सकते हैं एडमिशन

सिटी स्थित कॉलेजेज में वोकेशनल कोर्स में भी एडमिशन होगा। यूनिवर्सिटी द्वारा सभी कॉलेजेज को अपने लेवल पर वोकेशनल कोर्स में एडमिशन लेने और उसे चलाने की परमिशन देने के बाद वोकेशनल कोर्स में भी एडमिशन शुरू हो गया है। को-ऑपरेटिव, वर्कर्स कॉलेज, ग्रेजुएट कॉलेज फॉर वीमेन, एलबीएसएम के अलावा एबीएम कॉलेज में भी वोकेशनल कोर्स में एडमिशन हो रहा है। बीबीए, बीएससी आईटी और बीसीए के अलावा एमबीए में भी एडमिशन हो रहा है।

ग्रेजुएशन पार्ट वन में कॉमर्स के अलावा आ‌र्ट्स और साइंस के कई सब्जेक्ट्स में एडमिशन हो रहा है। स्टूडेंट्स बीबीए, बीएससी आईटी और बीसीए में भी एडमिशन ले सकते हैं। एडमिशन दो अगस्त तक होगा।

- डॉ आरके दास, प्रिंसिपल, को-ऑपरेटिव कॉलेज

हमारे यहां कॉमर्स में सीट खाली नहीं है। पहले ही इसमें काफी एडमिशन हो चुके हैं। कई सब्जेक्ट्स हैं जिनमें सीटें खाली हैं खासकर लैंग्वेज सब्जेक्ट्स में। इनमें दो अगस्त तक एडमिशन होगा।

- डॉ उषा शुक्ला, प्रिंसिपल, ग्रेजुएट कॉलेज फॉर वीमेन