- यूनिवर्सिटीज व कॉलेजेज को अभियान के लिए मिलेगी ग्रांट

- 30 अक्टूबर तक चलेगा स्वच्छ भारत अभियान

BAREILLY: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को साकार करने के लिए यूजीसी ने भी अपना मनी मंत्रा का बिगुल फूंक दिया है। यूनिवर्सिटी और कॉलेजेज में 25 सितम्बर से 30 अक्टूबर तक इस अभियान के तहत अवेयरनेस प्रोग्राम कंडक्ट कराए जा रहे हैं। जिसमें कई तरह की एक्टिविटीज शामिल हैं। वहीं पीएम मोदी दो अक्टूबर को खुद झाड़ू लगाकर देशवासियों को स्वच्छता अभियान से जुड़ने का आह्वान करेंगे। यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजेज में इस अभियान को सफल बनाने का बीड़ा उठाया है। इसके लिए यूजीसी ने 4 सी और मनी मंत्रा का अनूठा संगम पेश किया है। जिसके माध्यम से एकतरफ स्टूडेंट्स, टीचर्स और स्टाफ आदर्श नागरिक की भूमिका में रहेंगे तो दूसरी तरफ इसके लिए उन्हें आर्थिक सहायता भी मिलेगी। वहीं यूजीसी ने यूनिवर्सिटी और कॉलेजेज में चलाए जा रहे अभियान के लिए ग्रांट देने की घोषणा की है। 12वीं पंचवर्षीय योजना में इसके लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

ताकि सीमित न रहें एक्टिविटी तक

एमएचआरडी के निर्देश के बाद यूजीसी ने भी स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने की योजना तैयार की है। उसने अपनी 12वीं पंचवर्षीय योजना में भी इस अभियान को जोड़ दिया है। ताकि अभियान केवल एक एक्टिविटी तक ही सीमित न रहे।

यूजीसी का '4 सी' मंत्र

अभियान को बेहतर बनाने के लिए यूजीसी ने '4 सी' वैल्यूज का संचार करने की पहली की है। यूजीसी द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के संबंध में कमीशन सेक्रेट्री डॉ। जसपाल एस संधू ने कहा है कि यूनिवर्सिटी और कॉलेजेज में 4 सी यानि 'क्लीन माइंड, क्लीन बॉडी, क्लीन एनवॉयरमेंट और क्लीन सोसायटी' के आधार पर स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत के जरिए अभियान को बेहतर तरीके से सफल किया जा सकता है। स्टूडेंट्स के बीच '4 सी' सामाजिक विचारधारा में बदलाव और व्यक्ति विशेष की मानसिकता को स्वच्छ बनाना ही इस अभियान का मकसद है।

UGC Campaign with 4 Cs

- Clean Mind

- Clean Body

- Clean Environment

- Clean Society