-नेट परीक्षा में ओबीसी कैंडिडेट्स को बड़ी राहत

-तीसरे पेपर में 45 नहीं 40 परसेंट क्वालीफाइंग मा‌र्क्स

-दूसरी सभी कैटेगरी पर लागू होंगे पुराने नियम, 29 जून को होनी है परीक्षा

-नया आवेदन शुरू, नहीं आया पुराना परिणाम

<-नेट परीक्षा में ओबीसी कैंडिडेट्स को बड़ी राहत

-तीसरे पेपर में ब्भ् नहीं ब्0 परसेंट क्वालीफाइंग मा‌र्क्स

-दूसरी सभी कैटेगरी पर लागू होंगे पुराने नियम, ख्9 जून को होनी है परीक्षा

-नया आवेदन शुरू, नहीं आया पुराना परिणाम

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: ओबीसी कैंडिडेट्स के लिए सहूलियत भरी खबर है। अब पीजी में पचास फीसदी अंक के साथ वह नेट के लिए आवेदन कर सकेंगे। ऐसे अभ्यर्थी जून में कंडक्ट होने जा रहे नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट से इस सहूलियत का फायदा उठा सकेंगे। अभी तक पीजी में 55 फीसदी या इससे अधिक अंक पाने वाले ओबीसी अभ्यर्थी ही इस एग्जाम के लिए एलिजिबल थे।

पहले 55 परसेंट थी इलिजिबिलिटी

यूजीसी ने 29 जून 2014 को जेआरएफ व असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए होने जा रही नेट परीक्षा के लिए ओबीसी कैंडिडेट्स को राहत देते हुए पीजी में उनकी इलिजिबिलिटी को संशोधित करते हुए पचपन परसेंट से पचास परसेंट कर दिया है। इसके पहले पीजी में पचास परसेंट नम्बर की अर्हता केवल एससी<ओबीसी कैंडिडेट्स के लिए सहूलियत भरी खबर है। अब पीजी में पचास फीसदी अंक के साथ वह नेट के लिए आवेदन कर सकेंगे। ऐसे अभ्यर्थी जून में कंडक्ट होने जा रहे नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट से इस सहूलियत का फायदा उठा सकेंगे। अभी तक पीजी में भ्भ् फीसदी या इससे अधिक अंक पाने वाले ओबीसी अभ्यर्थी ही इस एग्जाम के लिए एलिजिबल थे।

पहले भ्भ् परसेंट थी इलिजिबिलिटी

यूजीसी ने ख्9 जून ख्0क्ब् को जेआरएफ व असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए होने जा रही नेट परीक्षा के लिए ओबीसी कैंडिडेट्स को राहत देते हुए पीजी में उनकी इलिजिबिलिटी को संशोधित करते हुए पचपन परसेंट से पचास परसेंट कर दिया है। इसके पहले पीजी में पचास परसेंट नम्बर की अर्हता केवल एससी, , एसटी एवं पर्सन विद डिसएबिलिटी <एसटी एवं पर्सन विद डिसएबिलिटी ((पीडब्लूडी<पीडब्लूडी) ) कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए ही हुआ करती थी। जनरल कैंडिडेट्स के लिए पीजी मा‌र्क्स की इलिजिबिलिटी पहले की ही तरह भ्भ् परसेंट होगी।

बाकी कैटेगरीज को कोई राहत नहीं

यूजीसी ने आवेदन के लिए ओबीसी कैंडिडेट्स को इलिजिबिलिटी में तो राहत दी ही है साथ ही उन्हें एग्जाम क्वालीफाई करने में भी अब काफी आसानी होगी। ज्ञातव्य हो कि नेट की परीक्षा में तीन प्रश्न पत्र होते हैं। जिनमें पहले प्रश्न पत्र का क्वालीफाइंग मा‌र्क्स फ्भ् परसेंट, दूसरे प्रश्न पत्र का फ्भ् परसेंट और तीसरे प्रश्न पत्र का क्वालीफाइंग मा‌र्क्स ब्भ् परसेंट होता था। वहीं ख्9 जून ख्0क्ब् के लिए तीसरे प्रश्न पत्र का क्वालीफाइंग मा‌र्क्स अब घटाकर चालीस परसेंट कर दिया गया है। बाकी कैटेगरी के क्वालीफाइंग परसेंटेज में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। जनरल कैटेगरी के तीनों पेपर में क्रमश: ब्0, ब्0 एवं भ्0 परसेंट क्वालिफाइंग मार्क होगा। जबकि एससी, एसटी एवं पीडब्लूडी का तीनों पेपर में क्रमश: फ्भ्, फ्भ् एवं ब्0 परसेंट होगा।

बढ़ जाएगी आवेदकों की संख्या

मालूम हो कि यूजीसी ने पिछले कुछ समय में यूजीसी नेट की परीक्षा में बड़ा फेरबदल किया है। नेट परीक्षा का बड़ा परिवर्तन विषय के तीसरे लिखित प्रश्न पत्र को आब्जेक्टिव कर देना था। जिसके बाद से नेट आवेदकों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। ख्9 दिसम्बर को हुई नेट परीक्षा के लिए आवेदकों की संख्या इलाहाबाद यूनिवर्सिटी सेंटर से ख्म् हजार से ज्यादा थी। वहीं अब नए परिवर्तन के बाद ओबीसी कैंडिडेट्स की संख्या और बढ़ेगी।

यूनिवर्सिटी सेंटर से नहीं बना कोआर्डिनेटर

खास बात यह है कि यूजीसी नेट का नोटिफिकेशन जारी हुए कई दिन हो गया है। लेकिन अभी इस परीक्षा के लिए इलाहाबाद यूनिवर्सिटी सेंटर से कोआर्डिनेटर की घोषणा नहीं की गई है। पूर्व में चीफ प्रॉक्टर या किसी दूसरे टीचर को नेट का कोआर्डिनेट बनाया जाता था। ख्9 दिसम्बर ख्0क्फ् को हुए नेट एग्जाम के कोआर्डिनेटर प्रो। जगदम्बा सिंह थे। प्रो। जगदम्बा सिंह एवं चीफ प्राक्टर प्रो। आरके उपाध्याय ने नेट एग्जाम के कोआर्डिनेटर के बारे में जानकारी होने से इंकार किया है। रजिस्ट्रार प्रो। बीपी सिंह से इस बारे में बात करने की कोशिश की गई तो उनका फोन नहीं उठा।

क्भ् मई तक पूरा करना होगा प्रॉसेस

बता दें कि नेट के लिए आनलाइन आवेदन की लास्ट डेट भ् मई, एसबीआई में बैंक चालान जमा करने की डेट 7 मई, आवेदन का प्रिंट आउट अटेंडेंस स्लिप एवं एडमिट कार्ड प्राप्त करने की डेट क्0 मई तथा आवेदन का प्रिंट आउट एवं अटेंडेंस स्लिप कोआर्डिनेटिंग यूनिवर्सिटी में जमा करने की डेट क्भ् मई है। इस परीक्षा के प्रथम प्रश्न पत्र में क्00 नम्बर के भ्0 प्रश्न, दूसरे प्रश्न पत्र में क्00 नम्बर के भ्0 प्रश्न एवं तीसरे प्रश्न पत्र में क्भ्0 नम्बर के 7भ् प्रश्न हल करने होंगे। प्रत्येक प्रश्न दो नम्बर का है। परीक्षा की टाइमिंग 9:फ्0 से क्0:ब्भ्, क्0:ब्भ् से क्ख् एवं क्:फ्0 बजे से ब् बजे होगी।

बाक्स-

असमंजस में आवेदक

यूजीसी नेट के आवेदन को लेकर वे परीक्षार्थी भारी उलझन में पड़ गए हैं जिन्होंने दिसम्बर ख्0क्फ् में नेट की परीक्षा दी थी। इनके सामने बड़ी उलझन यह है कि अगर उन्होंने नेट का आवेदन कर दिया और इस बीच पिछला रिजल्ट आ गया और वे क्वालीफाई कर गए तो उनका नया आवेदन बेकार चला जाएगा। परीक्षार्थियों का कहना है कि यूजीसी को नेट का रिजल्ट जारी करने में तेजी लानी चाहिए। जनरल कैंडिडेट को एग्जामिनेशन फीस के रुप में ब्भ्0 रुपए, ओबीसी को ख्ख्भ् एवं एससी, एसटी व पीडब्लूडी को क्क्0 रुपए भी भरने होंगे।

लगातार हो रही है रिजल्ट में देरी

देखा जाए तो परीक्षार्थियों की यह बात सही भी है। क्योंकि पिछली कुछ परीक्षाओं से यूजीसी नेट का रिजल्ट निकालने में लगातार देरी कर रहा है। जबकि परीक्षा का आब्जेक्टिव प्रकार हो जाने के बाद रिजल्ट निकालने में देरी नहीं होनी चाहिए। ख्ब् जून ख्0क्ख् को हुई नेट परीक्षा कर रिजल्ट 8म् दिन में क्8 सितम्बर ख्0क्ख् को निकाला गया था। इसी प्रकार फ्0 दिसम्बर ख्0क्ख् को हुई परीक्षा का रिजल्ट 8भ् दिन में ख्भ् मार्च ख्0क्फ् को निकाला गया। फ्0 जून ख्0क्फ् का रिजल्ट क्क्फ् दिन में ख्क् अक्टूबर ख्0क्फ् को निकाला गया था। जबकि ख्9 दिसम्बर ख्0क्फ् को हुई नेट परीक्षा के क्क्ब् दिन हो चुके हैं और अभी रिजल्ट का कोई संकेत यूजीसी ने नहीं दिया है।

फैक्ट फाइल

--------

- पहले ओबीसी कैंडिडेट के लिए आवेदन की इलिजिबिलिटी थी पीजी में पचपन परसेंट

- थर्ड पेपर में पैंतालीस परसेंट था क्वालीफाइंग मा‌र्क्स

- दूसरी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को कोई राहत नहीं दी गई है

- ओबीसी आवेदकों की संख्या बढ़ना तय

-शुरु हो चुका है आवेदन

- इलाहाबाद यूनिवर्सिटी है ने परीक्षा की कोआर्डिनेटिंग यूनिवर्सिटी

- पुरानी परीक्षा का परिणाम न आने से छात्र हैं परेशान

- क्क्ब् दिन बीत चुके हैं एग्जाम हुए

- ख्9 दिसम्बर को हुई थी परीक्षा