- एएचएल टिन नंबर में खेल कर एजेंसीज ने अपात्र को बांट दिए गैस कनेक्शन

- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने 17 मार्च को मामले का किया था खुलासा

>BAREILLY: केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना में घोटाला करना एजेंसीज की गले की हड्डी बनता जा रहा है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट में 'उज्ज्वला में गैस एजेंसीज का घोटाला' नाम से 17 मार्च को पब्लिश न्यूज के बाद एलपीजी कंपनियां हरकत में आ गई हैं। उन्होंने अपनी-अपनी एजेंसीज से उज्ज्वला योजना में बंटे गैस कनेक्शन की रिपोर्ट मांगी है। वहीं अपात्र को गैस कनेक्शन बांटने पर बरेली जिले की करीब आधा दर्जन गैस एसेंसीज पर पेनाल्टी भी लगाई गई हैं।

एजेंसीज पर पेनॉल्टी

उज्ज्वला के अंतर्गत गैस कनेक्शन महिला मुखिया नाम से पात्र लोगों को बांटना था, लेकिन जिले में कनेक्शन बांटने में एजेंसीज ने खेल कर दिया। जिले में एचपीसी और बीपीसी कंपनियों के एजेंसीज पर घोटाले का मामला सामने आया है। जिन्होंने अपात्र लोगों को कनेक्शन बांट दिए हैं। इन एजेंसीज के खिलाफ एलपीजी कंपनियां सख्त एक्शन ले रही हैं। गैस कनेक्शन का पूरा चार्ज के साथ पेनाल्टी लगाई गई है। एलपीजी कंपनियों के अधिकारियों ने बताया कि चूंकि योजना के तहत गैस कनेक्शन का पूरा खर्चा सरकार वहन कर रही है। ऐसे में जांच में पकड़े जा रहे एजेंसीज से गैस कनेक्शन का पूरा दाम वसूल किया जा रहा है। साथ ही हर गैस कनेक्शन 1600 रुपए पेनाल्टी लगाई जा रही है।

कंपनियों ने मांगी रिपोर्ट

जांच में गड़बडि़यां सामने आने के बाद एलपीजी और बीपीसी कंपनियां सकते में आ आई हैं। वहीं आईओसी भी मामले की जांच करने की तैयारी में है। कंपनियों ने अपनी-अपनी गैस एजेंसीज से उज्ज्वला योजना के अंतर्गत अभी तक बांटे गए गैस कनेक्शन की रिपोर्ट मांगी है। नाम, पता के साथ अन्य जानकारियां मांगी गई हैं। ताकि मामले की जांच करना और आसान हो जाए।

एजेंसीज ने कर रख्ा है खेल

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने गत 17 मार्च के अंक में गैस एजेंसियों के खेल का पर्दाफाश किया था। दरअसल, केंद्र सरकार ने कंपनियों को 2011 की जनगणना के मुताबिक 29 डिजिट का एक एएचएल टिन नंबर मुहैया करा रखा है। यह नंबर सॉफ्टवेयर में फीड करते ही लाभार्थी का नाम, पता सहित अन्य जानकारी सामने आ जाती है, लेकिन गैस एजेंसियों ने पात्र को गैस कनेक्शन न बांट कर अपात्रों को दे दिया। जिस वजह से लाभार्थी गैस कनेक्शन पाने के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं।

अपात्र को गैस कनेक्शन बांटने पर डिस्ट्रिब्यूटर से गैस कनेक्शन का पूरा चार्ज और प्रति कनेक्शन 1600 रुपए पेनाल्टी लगाई जा रही है। किसी को कोई समस्या है, तो वह कंप्लेन कर सकता है।

सौरभ यादव, सेल्स ऑफिसर, एचपीसी

एएचएल टिन नंबर का इस्तेमाल अपात्र लोगों को गैस कनेक्शन बांटने में करना गलत है। इससे पात्र लोगों को कनेक्शन मिलने में दिक्कत हो सकती है।

रंजना सोलंकी, प्रेसीडेंट, डोमेस्टिक गैस डिस्ट्रिब्यूटर एसोसिएशन