- नौ तारीख तक हर हालात में डीलरों को करने होंगे आधार जमा

-आधार जमा न करने पर डीलरों को राशन से होना पड़ेगा वंचित

DEHRADUN: सरकारी राशन विक्रेताओं के लिए जिला पूर्ति विभाग ने अंतिम अल्टीमेटम जारी कर दिया है। विभाग ने डीलरों के लिए पांच दिन के भीतर हर हालात में आधार कार्ड जमा करने को कहा है, यदि कोई भी राशन विक्रेता नौ तारीख तक आधार जमा नहीं करते हैं तो उनको राशन से वंचित किया जायेगा।

क्या है आधार का मुद्दा

राशन वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए विभाग ने राशन कार्ड को आधार से लिंक किये जाने का फैसला लिया था, इसकी वजह है कि अब तक एक ही परिवार के कई राशन कार्ड होने के मामले सामने आये थे। यह मामला खुद जिला पूर्ति विभाग के सर्वे में सामने आया था, जिसके बाद दोबारा से सर्वे के एक परिवार के एक से अधिक कार्ड को निरस्त किया गया था।

क्0 परसेंट ने नहीं कराया जमा

दरअसल विभाग की ओर से जिले के सभी डीलरों को निर्देशित किया गया था कि नौ तारीख तक परिवार के मुखिया व उनके सदस्यों के हर हालात में आधार जमा करना होगा। जिससे राशन वितरण में किसी भी तरह की दिक्कत न झेलनी पड़े, लेकिन अभी तक जिले से नब्बे परसेंट डीलर ही आधार जमा कर पाये, जबकि चार दिन के भीतर हर हालात में आधार को जमा करना है।

-----------------------

सभी डीलरों को चार दिन के भीतर आधार की डीटेल जमा करानी होगी। इसके लिए आखिरी चेतावनी दे दी गई है। जिन्होंने नौ तरीख तक आधार की पूरी डीटेल जमा नहीं की उन्हें राशन से वंचित होना पड़ेगा।

विपिन कुमार, डीएसओ