- पूजा पंडाल एरिया वाले फुटपाथ की लगने लगी है बोली

- नगर निगम के कर्मी पांच से दस दिनों के लिए दे रहे है फूटपाथ

- मुंहमांगे रेट पर ठेला-खोमचा लगाया जा रहा है, करोड़ों का होना है कारोबार

- पार्किंग से लेकर फुटपाथ पर स्पेस की बढ़ रही है डिमांड

PATNA : पूजा पंडालों में आने वाले भक्तों को लेकर बोली लगनी शुरू हो गयी है। बोली हजारों की लग रही है। क्योंकि इसका बिजनेस करोड़ों तक पहुंचने वाला है। हाल यह है कि हर चौक-चौराहा से लेकर फुटपाथ तक बिकने के लिए पूरी तरह से तैयार है। खरीदार भी जुटने लगे हैं। चार दिनों के इस मेले में करोड़ों का कारोबार करने वाले कारोबारी अपने माल को अच्छी जगह पर रखने के लिए जगह के सेलेक्शन पर जमकर खर्च करने के लिए तैयार हैं। वहीं मेले में भक्तों की भीड़ का अंदाजा लगाकर उस एरिया का रेट भी फिक्स कर लिया गया है। इसमें लोकल रंगदार से लेकर नगर निगम स्टाफ की जमकर कमाई हो रही है। क्योंकि फुटपाथ पर लगने वाले दशहरा मेले में खरीदारी और कमाई जमकर होती है। पिछले साल भी यह मामला तूल पकड़ा था जब पूजा समिति ने अपने एरिया में लगने वाले मेले वालों से पैसे की डिमांड की थी। बात सामने आई थी कि यहां पर लगाने के लिए नगर निगम कर्मी ने पहले ही इजाजत दी है। निगम सोर्सेज की मानें इस बार भी ठेले, दुकान के हिसाब से रेट तय किया जा रहा है।

डाकबंगला व बोरिंग रोड चौराहा की डिमांड

डाकबंगला-बोरिंग रोड चौराहा पर बने फुटपाथ को कब्जा करने के लिए लोगों की भीड़ लगी हुई है। यहां पर लोहे के बड़े-बड़े शेड वाली दुकान तैयार हो रही है, जबकि हड़ताली चौक से राजापुर पुल तक के फुटपाथ पार्किंग के लिए पहले से ही बने हुए है ताकि इस एरिया की ट्रैफिक को कंट्रोल किया जा सके। लेकिन इस एरिया में एक ठेले लगाने की कीमत दिन के हिसाब से पांच सौ और दुकान के लिए ख्000 रुपए तक लिए जा रहे हैं। जितने दिन दुकान होगी, उस के हिसाब से पैसे देने होंगे। चूंकि इस फुटपाथ पर चार से अधिक पंडाल है। इसलिए डिमांड इसकी काफी है। यही हाल डाकबंगला चौराहे का है। मौर्या लोक के अंदर से अधिक इंपॉर्टेस सामने के दोनों तरफ के फुटपाथ का है। क्योंकि पटना का हार्ट होने और यहां भक्तों की अधिक से अधिक भीड़ होने की वजह से डाकबंगला से लेकर इनकम टैक्स तक लाखों की लूट मचायी जा रही है।

बेली रोड पर इस बार नहीं दिखेगा भव्य मेला

जगदेव पथ पर बनने वाले भव्य पंडाल में इस बार मेले का आयोजन नहीं किया जाएगा। क्योंकि इस बार वहां पर कंस्ट्रक्शन वर्क चलने की वजह से धूल काफी रहती है। ऐसे में पूजा के अलावा देर रात घूमना थोड़ा मुश्किल रहेगा, वहंीं ट्रैफिक की हालत भी जगदेव पथ एरिया में ठीक नहीं होने की वजह से परेशानी आ रही है। यही हाल स्टेशन गोलंबर का भी रहेगा।

ट्रैफिक पर होगा बुरा असर, संभालना मुश्किल

फुटपाथ के बिकने से इस बार परेशानी और भी बढ़ने वाली है। क्योंकि ट्रैफिक पर इसका बुरा असर दिखाई देगा, बोरिंग रोड की हालत और भी खराब होने वाली है। क्योंकि यहां पर बन रहे पंडाल के सामने भी सौ से अधिक नई दुकान सज जाती है। यही हाल नाला रोड से लेकर राजेंद्र नगर और कंकड़बाग का भी है, जहां फुटपाथ पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया गया है। इस संबंध में एनसीसी के एग्जीक्यूटिव ऑफिसर विशाल आनंद ने बताया कि फुटपाथ के बिकने की खबर अगर मिलती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पार्किंग की जगह पर किसी भी तरह का शॉप लगाना अपराध है। नगर निगम ऐसे शॉप को हटाने की पूरी तैयारी कर रहा है।