GORAKHPUR: वर्दी में जहां पुलिस आसानी से पहचान ली जाती है और अपराधी सतर्क हो जाते हैं वहीं इस कारण पुलिस सामने वाली की हकीकत भी ठीक से समझ नहीं पाती। वहीं सादे वेष में रहने पर पुलिस को पहचानना मुश्किल होता है और आम आदमी के बीच अपराधी के बेफिक्र होने के कारण उसकी हरकत आसानी से पकड़ में आ जाती है। इसी को देखते हुए जीआरपी इस समय कभी साधु, कभी पैसेंजर तो कभी भिखारी के वेष में सुरक्षा में लगी हुई है। नेपाल के रास्ते भारत की सीमा में घुसे आतंकियों द्वारा ट्रेनों को निशाना बनाए जाने की आशंका के बाद आरपीएफ के साथ ही जीआरपी भी अलर्ट हो गई है। साथ ही एसओजी और एसी रेलवे की स्पेशल टीम को भी स्पेशल ऑपरेशन में लगा दिया गया है जिसकी मॉनिटरिंग एसपी रेलवे डॉ। धर्मवीर खुद कर रहे हैं।


 

खुफिया रिपोर्ट ने किया चौकन्ना

बीते दिनों खुफिया एजेंसियों ने रेलवे के लिए यह अलर्ट जारी किया था कि नेपाल व कश्मीर के रास्ते भारत की सीमा में घुसे आतंकी एनईआर ट्रेनों को अपना निशाना बना सकते हैं। इसको लेकर आईजी आरपीएफ राजाराम ने पहले ही एनईआर के तीनों मंडलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया था। आरपीएफ की ओर से सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने के अलावा संदिग्ध आतंकियों की तलाश के लिए पुलिस व एटीएस की मदद ली जा रही है लेकिन अब इसे गंभीरता से देखते हुए एडीजी रेलवे के निर्देश पर जीआरपी भी अलर्ट हो गई है। साथ ही अपने स्तर से आतंकियों की तलाश के अलावा रेल ट्रैक से लेकर ट्रेन व प्लेटफॉर्मो की सुरक्षा के इंतजाम भी कर रही है.


 

दो स्पेशल टीमों को जिम्मा

एसपी रेलवे डॉ। धर्मवीर सिंह ने जीआरपी जवानों की दो स्पेशल टीमों का गठन किया है। इनसे में एक टीम अगल-अलग ट्रेनों में रिजर्वेशन कराकर पैसेंजर्स के बीच सादे कपड़ों में यात्रा करते हुए ट्रेनों की निगरानी व पैसेंजर्स को जागरूक कर रही है वहीं दूसरी टीम रेलवे स्टेशनों के प्लेटफॉर्मो से लेकर रेल ट्रैक की निगरानी के लिए पैसेंजर, साधु-संत या फिर दीन-हीन हाल में मुस्तैद है।

 

खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट पर गोरखपुर परिक्षेत्र में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके लिए सभी जीआरपी थानों पर दो-दो स्पेशल टीमें भी बनाई गई हैं जिनकी मॉनिटरिंग मैं खुद कर रहा हूं। यह टीमें ट्रेनों में सिविल ड्रेस में यात्रा करने के अलावा अन्य गोपनीय तरीके से रेल ट्रैक व प्लेटफॉर्मो की सुरक्षा कर रही है। इसके लिए अन्य एजेंसियों से भी मदद ली जा रही है।

डॉ। धर्मवीर सिंह, एसपी रेलवे