-लखनऊ में प्रमुख सचिव ऊर्जा की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में 72.11 करोड़ का प्रोजेक्ट पास

- अंडरग्राउंड केबल से बिजली चोरी रोकने को हरी झंडी

KANPUR: बिजली चोरी रोकने के लिए साइकिल मार्केट लालइमली व मालरोड बिजलीघर सबस्टेशन से जुड़े मोहल्लों में इलेक्ट्रिसिटी लाइन हटेगी। इसकी अंडरग्राउंड केबिल बिछाकर घर, दुकानों में पॉवर सप्लाई की जाएगी। 72.11 करोड़ के इस प्रोजेक्ट को मंडे को लखनऊ में प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में हरी झंडी दे दी गई।

ओवरहेड लाइन की बजाए बिछेगी अंडरग्राउंड केबल

केस्को ऑफिसर्स के मुताबिक सिटी में सबसे ज्यादा बिजलीचोरी वाले सबस्टेशंस में साइकिल मार्केट लालइमली और मालरोड बिजलीघर शामिल है। जबरदस्त बिजली चोरी के बावजूद पुलिस, प्रशासन व केस्को मिलकर भी इन सबस्टेशन से जुड़े मोहल्लों में अभियान नहीं चला सका था। केस्को ने काम्बिंग ड्राइव चलाई पर उसे कुछ सफलता नहीं मिली। जिसके बाद केस्को ने इन दोनों सबस्टेशन से जुड़े मोहल्लों इलेक्ट्रिसिटी लाइन की बजाए अंडरग्राउंड केबिल बिछाने का प्रोजेक्ट तैयार किया। जिसमें 11 हजार वोल्ट की इलेक्ट्रिसिटी लाइन पहले की तरह ही रहेगी, क्योंकि इसमें कटियाबाजी नहीं की जा सकती है। पर डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर से घर, दुकान व फैक्ट्रीज को रोशन करने वाली एलटी लाइन हटा दी जाएगी। इसकी जगह अंडरग्राउंड केबिल से पॉवर सप्लाई की जाएगी। इसके लिए 78 किलोमीटर लंबी ट्रेंच बनाई जाएगी। ये प्रोजेक्ट एनर्जी टास्क फोर्स से पहले ही पास हो चुका है।

मिल गया ग्रीन सिग्नल

इस प्रोजेक्ट को लेकर मंडे को प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में अप्रैजल एंड मॉनीटरिंग कमेटी की बापू भवन लखनऊ में मीटिंग हुई। जिसमें केस्को एमडी सेल्वा कुमारी जे, चीफ इंजीनियर एके कोहली सहित केस्को के अन्य ऑफिसर भी शामिल हुए। चीफ इंजीनियर एके कोहली ने बताया कि कमेटी ने साइकिल मार्केट व मालरोड बिजलीघर सबस्टेशन से जुड़े मोहल्लों में अंडरग्राउंड केबिल का प्रोजेक्ट पास कर दिया है। जल्द ही प्रोजेक्ट के लिए धनराशि मिल जाएगी।