-पुलिस व जेल प्रशासन में मचा हड़कंप

-एसपी ने घटना की जांच का दिया आदेश

CHAIBASA : चाईबासा मंडलकारा से पेशी के लिए कोर्ट लाया गया विचाराधीन कैदी सोमवार को पुलिस व जेलकर्मियों की चकमा देकर कोर्ट हाजत से फरार हो गया। फरार बंदी का नाम चैतव्य बिरुवा है। वह हत्या के आरोप में चाईबासा मंडलकारा में बंद था। विचाराधीन कैदी के अचानक फरार हो जाने से जेल व पुलिस प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। एसपी माइकल राज एस। ने इस प्रकरण की गहन जांच के आदेश दे दिए हैं। बताया जा रहा है कि सोमवार को चाईबासा मंडलकारा से विचाराधीन कैदियों को पेशी के लिए कोर्ट लाया गया था। पेशी के बाद दोपहर क्ख् बजे जब सभी बंदियों को वापस मंडलकारा लाया गया तो जेल नियमानुसार गिनती हुई। गिनती में एक बंदी कम मिलने पर नामों का मिलान किया गया। इसमें पता चला कि चैतव्य बिरुवा लाए गए बंदियों में शामिल नहीं है। इसके बाद जेल प्रशासन में हड़कंप मच गया। जेल प्रशासन व पुलिस कर्मी फिर कोर्ट पहुंचे और बंदी की तलाश की, लेकिन काफी कोशिशों के बावजूद भी चैतव्य का पता नहीं चला।

नहीं हुई बंदियों की गिनती

चाईबासा : विचाराधीन कैदी के कोर्ट हाजत से फरार हो जाने से कई सवाल खड़े हो गए हैं। जेल नियमों के अनुसार बंदियों को ले जाने व लाने के क्रम में बंदी की संख्या का मिलान किया जाता है। यह मिलान जेल से भेजने, कोर्ट में पेश करने, कोर्ट हाजत से कैदी वाहन में बैठाने और जेल पहुंचने पर होता है। इस मामले में बंदियों को कोर्ट हाजत से कैदी वाहन में बैठाने के दौरान संख्या की गिनती नहीं की गयी। अगर उसी समय गिनती की गयी होती तो संभवत: चैतव्य पकड़ा जाता। पुलिस व जेल प्रशासन को बंदी के फरार होने का पता तब चला जब जेल पहुंचने पर बंदियों की गिनती की गई।

----------

कोर्ट में पेशी के लिए लाया गया विचाराधीन कैदी चैतव्य बिरुवा कोर्ट हाजत से फरार हो गया है। वह किन परिस्थतियों में फरार हुआ, इसकी जांच का आदेश दे दिया गया है। साथ ही फरार बंदी को पकड़ने के लिए पुलिस पदाधिकारियों को निर्देशित किया है। अब तक की जांच में जो बात सामने आई है उससे लगता है कि चैतव्य कोर्ट हाजत का वेंटिलेटर तोड़कर फरार हुआ है।

-माइकल राज एस, एसपी, चाईबासा।