vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: नौकरी की तलाश में जुटे युवाओं के पास आ‌र्म्ड फोर्सेस में जाने का सुनहरा मौका है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) नई दिल्ली ने सेंट्रल आ‌र्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) एग्जाम 2017 का विस्तृत नोटिफिकेशनजारी किया है। अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गये हैं। अभ्यर्थियों को नोटिफिकेशन की गाइडलाइन के मुताबिक आवेदन करना है।

 

असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर नियुक्ति

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में जाने के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन 31 नवम्बर तक करने का मौका दिया गया है। इसके माध्यम से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) एवं सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में जाने का अवसर प्रदान किया गया है। यह अवसर पुरुष एवं महिला दोनों अभ्यर्थियों के लिए है। इसके माध्यम से सहायक कमांडेंट (असिस्टेंट कमांडेंट) के पदों पर भर्ती की जानी है।

 

10 फीसदी भूतपूर्व सैनिकों को मौका

रिक्तियों की संख्या अभी घोषित नहीं की गई है। कहा गया है कि परीक्षा परिणाम के आधार पर खाली पदों पर भर्ती की जायेगी। रिक्तियों की कुल संख्या के 10 फीसदी पदों पर भूतपूर्व सैन्यकर्मियों की भर्ती की जायेगी। भूतपूर्व सैनिक नहीं मिलते हैं तो गैर भूतपूर्व सैनिक के माध्यम से खाली पदों को भरा जाएगा। इस भर्ती के लिए केवल भारत के नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।


रिटेन में होगी माइनस मार्किंग

अभ्यर्थियों की आयु 01 अगस्त 2017 तक न्यूनतम 20 वर्ष एवं अधिकतम 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अर्थात जन्म 02 अगस्त 1992 से पूर्व एवं 01 अगस्त 1997 के बाद का नहीं होना चाहिये। उम्र सीमा में एससी एवं एसटी अभ्यर्थियों को पांच वर्ष तथा ओबीसी अभ्यर्थियों को तीन वर्ष की छूट अनुमन्य होगी। भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें 250 अंकों का प्रथम प्रश्न पत्र 02 घंटे एवं 200 अंकों का द्वितीय प्रश्न पत्र 03 घंटे का होगा। इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न हिन्दी एवं अंग्रेजी दोनों भाषा में शामिल होंगे। प्रथम प्रश्न पत्र में क्वालीफाई करने वालों का ही द्वितीय प्रश्न पत्र का मूल्यांकन किया जायेगा। इसमें माइनस मार्किंग भी 0.33 अंकों की होगी। इसके अलावा निबंध का भी पेपर होगा।