ALLAHABAD: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ने इंजीनियरिंग सर्विसेस एग्जाम 2018 के लिये ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। इस बावत आयोग की ओर से विस्तृत नोटिफिकेशन जारी किया गया है। परीक्षा का आयोजन ऑल इंडिया लेवल पर किया जाता है। इंजीनियरिंग सेवाओं में जाने के इच्छुक अभ्यर्थी परीक्षा के लिये ऑनलाइन फार्म 23 अक्टूबर तक भर सकते हैं।

 

588 पद हैं शामिल

इंजीनियरिंग सर्विसेस एग्जाम के आवेदन के साथ 200 रूपये शुल्क भी निर्धारित है। भुगतान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखा से कैस या नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्य के जरिये किया जा सकता है। शुल्क भुगतान की तिथि 22 अक्टूबर निर्धारित है। महिला, एससी, एसटी एंड पीएच कैंडिडेट के लिये कोई शुल्क निर्धारित नहीं है। नोटिफिकेशन में बताया गया है कि भर्ती में खाली पदों की संख्या 588 है। इनमें सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग तथा इलेक्ट्रानिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग कैटेगरी से जुड़े पदों पर भर्ती होनी है।

 

07 जनवरी को होगी परीक्षा

मालूम हो कि 07 जनवरी को होने वाली इस परीक्षा में अभ्यर्थियों के फाइनल सेलेक्शन के लिये थ्री स्टेज निर्धारित है। फ‌र्स्ट स्टेज में प्री का एग्जाम होगा। इसमें पहला प्रश्न पत्र 200 अंक तथा दूसरा प्रश्न पत्र 300 अंकों का होगा। इंजीनियरिंग के सभी कैटेगरी के एग्जाम में पहला पेपर जनरल स्टडीज एंड इंजीनियरिंग एप्टीट्यूट का होगा। इसके लिये दो घंटे का समय निर्धारित होगा। दूसरा प्रश्नपत्र इंजीनिरिंग के अलग अलग कैटेगरी से रिलेटेड होगा, जिसके लिये तीन घंटे का समय निर्धारित होगा।

 

थ्री स्टेज से बनेगी फाइनल रैकिंग

स्टेज टू में मेंस का पेपर होगा। इसमें दो पेपर 300-300 अंकों के होंगे। इनके लिये तीन-तीन घंटे का समय निर्धारित होगा। दोनो ही पेपर इंजीनियरिंग कंटेंट पर बेस्ड होंगे। स्टेज थ्री पर्सनैलिटी टेस्ट पर बेस्ड होगा। पीटी 200 अंकों की होगी। तीनो ही स्टेज को मिलाकर कैंडिडेट्स की फाइनल रैकिंग तैयार की जायेगी। इसके बाद विभागों का आवंटन वैकेंट पोस्ट और कैंडिडेट्स की प्रिफिरेंस के बेस पर होगा। बता दें कि यह परीक्षा इलाहाबाद समेत देश के अलग अलग शहरों में आयोजित की जायेगी।