University में entry banned

AU administration ने कर्मचारी नेता डॉ। संतोष सहाय समेत तीन कर्मचारी व छात्रसंघ अध्यक्ष निलंबित, सभी का प्रवेश प्रतिबंधित

Chief proctor प्रो। राम सेवक दुबे ने छात्र विरोधी गतिविधियों में लिप्त रहने पर तीन अन्य छात्रों के प्रवेश पर भी लगाई पाबंदी

ALLAHABAD: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रसंघ अध्यक्ष रोहित कुमार मिश्रा की अगुवाई में चल रही कर्मचारियों की बेमियादी हड़ताल के खिलाफ विश्वविद्यालय प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है। कुलपति प्रो। आरएल हांगलू के निर्देश पर रजिस्ट्रार ने छात्रसंघ अध्यक्ष रोहित कुमार मिश्रा, मिनिस्ट्रीरियल एंड टेक्निकल स्टॉफ यूनियन डॉ। संतोष कुमार सहाय, महामंत्री हरे कृष्ण द्विवेदी, वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष छोटे लाल मौर्या व महामंत्री शहजादे को निलंबित कर दिया है। साथ ही पांचों के विश्वविद्यालय परिसर में प्रवेश करने पर भी रोक लगा दी गई है। यही नहीं मंगलवार को चीफ प्रॉक्टर प्रो। रामसेवक दुबे ने एक और कार्रवाई करते हुए अनुशासनहीनता और छात्र विरोधी गतिविधियों में लिप्त रहने पर सूर्य प्रकाश मिश्रा, विश्व दीपक त्रिपाठी और रुद्र कुमार पांडेय के भी परिसर में प्रवेश करने पर पाबंदी लगा दी है।

आंदोलन के खिलाफ लिया एक्शन

कुलपति प्रो। हांगलू के निर्देश पर 12 मार्च को ही रजिस्ट्रार प्रो। एनके शुक्ला ने डॉ। संतोष सहाय, हरे कृष्ण द्विवेदी, छोटे लाल मौर्या व शहजादे को निलंबित किया है। यह कार्रवाई विश्वविद्यालय परिसर में दो सप्ताह से आंदोलन कर अराजकता फैलाने के आरोप में की गई है। एक कार्रवाई कुलपति के निर्देश पर रजिस्ट्रार ने की तो छात्रसंघ अध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई चीफ प्रॉक्टर प्रो। राम सेवक दुबे ने की। प्रो। दुबे ने विश्वविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष रोहित कुमार मिश्रा को निलंबित कर प्रवेश पर रोक लगाई है।

तीन अन्य के खिलाफ की कार्रवाई

तीन दिन की छुट्टी के बाद मंगलवार को विश्वविद्यालय खुला। 16 मार्च से होने वाली वार्षिक परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा के बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने बैठक की। जिसमें चार कर्मचारियों व छात्रसंघ अध्यक्ष के अलावा तीन अन्य लोगों के परिसर में प्रवेश पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया। चीफ प्रॉक्टर प्रो। दुबे की मानें तो सूर्य प्रकाश मिश्रा, विश्व दीपक त्रिपाठी व रुद्र कुमार पांडेय विश्वविद्यालय में किसी भी कक्षा के छात्र नहीं हैं। इन तीनों को छात्र विरोधी गतिविधियों में लिप्त रहने, आंदोलन करने व शिक्षकों को ग्रुप बनाकर अपमानित करने के आरोप में परिसर में प्रवेश पर रोक लगाई गई है। इतना ही नहीं प्रो। दुबे ने सभी छात्रों के अभिभावकों को भी पत्र भेजकर कार्रवाई से अवगत करा दिया है।

कर्मचारी नहीं पहुंचे तो कार्रवाई

विश्वविद्यालय में कर्मचारियों की बेमियादी हड़ताल के बीच रजिस्ट्रार प्रो। एनके शुक्ला ने मंगलवार को एक बार फिर कर्मचारियों से काम पर लौटने की अपील की है। प्रो। शुक्ला ने बताया कि तृतीय और चतुर्थ श्रेणी 15 मार्च को अपने समय से कार्यालय में नहीं पहुंचेंगे तो उनके विरुद्ध विधिक अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

भारद्वाज पार्क में कर्मचारियों ने की बैठक

कर्मचारियों की बेमियादी हड़ताल के बीच विश्वविद्यालय प्रशासन की बड़ी कार्रवाई ने कर्मचारियों को बैकफुट पर ला दिया है। मंगलवार को विश्वविद्यालय खुलने पर कर्मचारियों ने केपीयूसी हॉस्टल के सामने स्थित पार्क में सभा करने पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें धारा 144 का हवाला देते हुए वापस कर दिया। इसके बाद कर्मचारियों ने भारद्वाज पार्क में बैठक की। कर्मचारियों ने एक स्वर में विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा निलंबन की कार्रवाई की कड़े शब्दों में निंदा की। डॉ। संतोष सहाय ने कहा कि वार्षिक परीक्षा में संघ के कर्मचारी पूर्व की भांति सहयोग करेंगे लेकिन परिषद का आंदोलन शांतिपूर्वक तरीके से चलता रहेगा। बैठक में छोटे लाल मौर्या, अरविंद पांडेय, दिनेश सिंह, सुभाष श्रीवास्तव, संजय सिन्हा, विभूति पांडेय, प्रदीप सिंह आदि मौजूद रहे।

सूर्य प्रकाश मिश्रा, विश्व दीपक त्रिपाठी और रुद्र कुमार पांडेय विश्वविद्यालय में किसी भी कक्षा के छात्र नहीं हैं। परिसर में आंदोलन करने, अनुशासनहीनता करने व शिक्षकों को ग्रुप बनाकर अपमानित करने के आरोप में तीनों के परिसर में प्रवेश पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया है। इसकी जानकारी उनके अभिभावकों को भी पत्र के जरिए दे दी गई है। किसी ने भी इसका उल्लंघन किया गया तो विधिक कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

प्रो। राम सेवक दुबे, चीफ प्रॉक्टर, इविवि