अधिकारियों की मानें तो इस इसी सत्र से हो सकते हैं शुरू

आगरा। डॉ। बीआर अंबेडकर यूनिवर्सिटी तीन नए डिग्री कोर्स शुरू करने जा रही है। इसमें पर्सनल्टी एंड ग्रूमिंग, रिसर्च और ग्रुप डिस्कशन कोर्स शामिल हैं। यूनिवर्सिटी के आला अधिकारियों की मानें तो सबकुछ ठीक रहा तो तीनों कोर्स इसी सत्र से शुरू किए जा सकते हैं।

इंटरमीडिएट के बाद मिलेगा एडमिशन

यूनिवर्सिटी अधिकारियों के अनुसार यह तीनों डिग्री कोर्स हैं। इसमें इंटरमीडिएट के बाद एडमिशन लिया जा सकेगा। अधिकारियों के मुताबिक अभी कोर्सस की साल निर्धारित नहीं की जा सकी हैं।

पर्सनल्टी है जरूरी

यूनिवर्सिटी अधिकारियों का मानना है कि स्टूडेंट्स को अपनी पर्सनल्टी का विशेष ख्याल रखना चाहिए। किसी भी स्टूडेंट का व्यक्तित्व उसकी पर्सनल्टी से पता लगता है। अच्छी स्किल के साथ रहन-सहन का बर्ताव ही एक अच्छे स्टूडेंट की पहचान बनता है।

जीडी से बढ़ेगा ज्ञान

यूनिवर्सिटी अधिकारियों का मानना है कि क्लास अटेंड करने के बाद जब तक ग्रुप डिस्कशन न किया जाए, तब तक क्लास में सीखा हुआ ज्ञान स्थायी नहीं रहता। इसलिए स्टूडेंट्स के लिए गुप डिस्कशन जरूरी है।

जब तक रिसर्च न हो सब कुछ व्यर्थ

वीसी का कहना है कि पीएचडी की उपाधि लेने वालों के लिए यह कोर्स यूजफुल होगा। पीएचडी से पहले ही वह रिसर्च के बारे में अच्छी तरह से परिचित हो चुके होंगे। आपने क्या पढ़ा और क्या सीखा? इसका पता रिसर्च से ही लगता है। इसी सत्र से तीन नए कोर्स शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है। यह निर्णय बदलते समय को लेकर किया गया है, क्योंकि ग्रुमिंग एण्ड पर्सनल्टी का कोर्स आज के युवाओं को रोजगार देने में भी सहायक होगा।

यूनिवर्सिटी अधिकारी नए कोर्स शुरू करने करने की बात कह रहे हैं। लेकिन जो कोर्स पहले से संचालित हैं, उनका अभी तक रिजल्ट घोषित नहीं किया जा सका है। स्टूडेंट्स परेशान हैं। ऐसे में यूनिवर्सिटी प्रशासन नए कोर्स कैसे संचालित कर पाएगा। इस सवाल का उत्तर देने के लिए कोई अधिकारी तैयार नहीं है।