- यूजीसी ने दिया गुड गवर्नेस डे मनाने का निर्देश

- टेक्नोलॉजी और इनोवेशन को दिया जाएगा बढ़ावा

BAREILLY: विभागीय कार्यप्रणाली एक कला होती है। कागजी कार्रवाई और भाषा शैली से सामने वाले को संतुष्ट करना ही गुड गवर्नेस कहलाता है। यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेज को इसी गुड गवर्नेस का पाठ पढ़ाने का निर्देश दिया है। केंद्र सरकार की मंशा के अनुरूप मानव संसाधन विकास मंत्रालय के आदेश पर यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटीज को सर्कुलर जारी कर यह निर्देश दिया है। दरअसल सेंट्रल गवर्नमेंट ने पूर्व पीएम अटल बिहारी के जन्म दिवस ख्भ् दिसम्बर को गुड गवर्नेस डे मनाने का डिसिजन लिया है। पहली बार इस तरह का कोई डे मनाया जा रहा है। इसी के प्रचार-प्रसार के लिए यूजीसी ने भी सभी यूनिवर्सिटीज को एक दिन गुड गवर्नेस डे के नाम करने के निर्देश जारी ि1कए हैं।

टेक्नोलॉजी और इनोवेशन पर रहेगा जोर

बेहतर गवर्नेस पर तभी खरा उतरा जा सकता है, जब मौजूदा संसाधनों का बेहतर उपयोग किया जा सके। इसलिए यूजीसी ने गुड गवर्नेस के प्रमोशन के लिए टेक्नोलॉजी और इनोवेशन पर ज्यादा बल दिया है। यूजीसी के सेक्रेट्री प्रो .डॉ। जसपाल संधु की तरफ से जारी सर्कुलर के अनुसार गुड गवर्नेस एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से हायर एजुकेशन की उपयोगिता को जरूरतमंदों तक डिलिवर किया जा सके। एक ऐसा माध्यम जो हर तरह से सुलभ हो। बिना किसी परेशानी के मास ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित हो सके। इसके लिए यूजीसी ने कैंपस में उपलब्ध टेक्नोलॉजी के सभी माध्यमों का उपयोग कर इनोवेशन तरीके से कार्य करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत सभी वर्गो को बराबरी की नजर से देखा जाना चाहिए। किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं होना चाहिए।

कॉम्पिटीशन भी ऑर्गनाइज करने के निर्देश

गुड गवर्नेस डे के तहत यूजीसी ने कॉम्पिटीशन भी ऑर्गनाइज करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत भाषण शैली ऑर्गनाइज करने के निर्देश दिए हैं। कम्यूनिकेशन भी एक कला होती है.अपनी भाषा शैली से कैसे सामने वाले संतुष्ट कर सकते हैं, यह सीखने से ही आती है। इसी मंशा के अनुरूप यह कॉम्पिटीशन ऑर्गनाइज करने के निर्देश दिए हैं। फ‌र्स्ट प्लेस वाले को क्भ्,000 रुपए, सेकेंड प्राइज क्0,000 और थर्ड प्राइज के रूप में भ्,000 रुपए कैश प्राइज देने के निर्देश दिए हैं।

लेकिन विवाद भी गहराने लगा है

यूजीसी ने गुड गवर्नेस मनाने का निर्देश तो जारी कर दिया है, लेकिन इसको लेकर विवाद भी गहरा गया है। यूजीसी ने कैश प्राइज देने का निर्देश जारी कर दिया है लेकिन इस खर्च का वहन भी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेज को करना होगा। यही नहीं ख्भ् दिसम्बर को गुड गवर्नेस डे मनाया जाएगा। यूजीसी ने निर्देश जारी किया है कि इस डे को ऐसे मनाया जाए, जिससे क्रिसमस अवकाश में बाधा उत्पन्न ना हो। आरयू में यह चर्चा जोरों पर है कि यूजीसी ने क्8 को निर्देश जारी किए हैं। ख्फ् को भी चौधरी चरण सिंह के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में अवकाश है। जबकि ख्भ् दिसम्बर से विंटर वैकेशन हो जाएंगे। ऐसे में गुड गवर्नेस डे मनाएं तो कब।