BAREILLY: पीडब्ल्यूडी कैंपस में उस वक्त हड़कंप मिल गया, जब कई वर्षो से जर्जर पड़ी बिल्डिंग के टॉयलेट में महिला का कंकाल मिला। जिस बिल्डिंग में कंकाल मिला, वह पीडब्ल्यूडी एक्सईएन जीएस वर्मा के आवास के ठीक सामने है। कंकाल मिलने की सूचना पर कैंपस में हड़कंप मच गया। महिला की हत्या की आशंका जताई जा रही है। कंकाल कई महीने पुराना बताया जा रहा है लेकिन किसी को इसकी भनक नहीं लगी। कंकाल होने का पता वेडनेसडे को उस वक्त चला, जब एक कर्मचारी बिल्डिंग में रखे पुराने दरवाजों को उठाने के लिए पहुंचा। कर्मचारी ने अपने सीनियर्स को भी बताया था लेकिन पुलिस को एक दिन बाद सूचना दी गई। पुलिस ने कंकाल को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने मौके पर पहुंचकर जांच-पड़ताल की। पुलिस महिला की पहचान कराने की कोशिश कर रही है। बिल्डिंग के गेट को दरवाजा लगाकर बंद कर दिया गया।


टॉयलेट के अंदर पड़ा था कंकाल

झम्मन लाल, पीडब्ल्यूडी मैसन मिस्त्री है। उसने बताया कि उसे वर्क एजेंट भूपाल सिंह ने एक्सईएन के आवास के सामने 108<पीडब्ल्यूडी कैंपस में उस वक्त हड़कंप मिल गया, जब कई वर्षो से जर्जर पड़ी बिल्डिंग के टॉयलेट में महिला का कंकाल मिला। जिस बिल्डिंग में कंकाल मिला, वह पीडब्ल्यूडी एक्सईएन जीएस वर्मा के आवास के ठीक सामने है। कंकाल मिलने की सूचना पर कैंपस में हड़कंप मच गया। महिला की हत्या की आशंका जताई जा रही है। कंकाल कई महीने पुराना बताया जा रहा है लेकिन किसी को इसकी भनक नहीं लगी। कंकाल होने का पता वेडनेसडे को उस वक्त चला, जब एक कर्मचारी बिल्डिंग में रखे पुराने दरवाजों को उठाने के लिए पहुंचा। कर्मचारी ने अपने सीनियर्स को भी बताया था लेकिन पुलिस को एक दिन बाद सूचना दी गई। पुलिस ने कंकाल को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने मौके पर पहुंचकर जांच-पड़ताल की। पुलिस महिला की पहचान कराने की कोशिश कर रही है। बिल्डिंग के गेट को दरवाजा लगाकर बंद कर दिया गया।

 

टॉयलेट के अंदर पड़ा था कंकाल

झम्मन लाल, पीडब्ल्यूडी मैसन मिस्त्री है। उसने बताया कि उसे वर्क एजेंट भूपाल सिंह ने एक्सईएन के आवास के सामने 108//क् बी बिल्डिंग में रखे टीन के पुराने दरवाजे उठाने के लिए भेजा था। यह बिल्डिंग वर्ष 2005 से बंद है। वह दरवाजे उठाने बिल्डिंग के अंदर गया था। इसी दौरान वह पास ही बंद पड़े टायलेट में यूरिनल करने के लिए गया तो गेट बंद था। उसने धक्का दिया तो गेट नहीं खुला, जिसके बाद उसने भूपाल को बताया और फिर गेट खोलकर देखा तो अंदर महिला का कंकाल दिखा। खंडहर में शव मिलने की खबर फैलते ही पीडब्ल्यूडी का अन्य स्टॉफ भी मौके पर आ गया, लेकिन वेडनसडे को किसी ने भी पुलिस को सूचना नहीं दी। थर्सडे को सूचना मिली तो मौके पर एसएचओ कोतवाली गीतेश कपिल, चौकी चौराहा चौकी इंचार्ज प्रीति पंवार व अन्य पुलिसकर्मी पहुंचे।

 

पूरी तरह से सड़ चुकी थी डेड बॉडी

पुलिस ने जब अंदर जाकर देखा तो डेड बॉडी पूरी तरह से सड़ चुकी है। पुलिस को कंकाल के हाथ में म् चूडि़यां मिलीं, जिससे पुलिस ने माना कि कंकाल महिला का है। पुलिस को महिला के पास से एक पर्स भी मिला, जिसमें गत्ते के टुकड़े थे। यही नहीं टॉयलेट के सामने पुराना कैलकुलेटर व अन्य सामान पड़ा था। जिससे पुलिस मान रही है कि हो सकता है कि कोई दिमागी रूप से कमजोर महिला अंदर गई हो और किसी वजह से वहीं उसकी मौत हो गई हो, लेकिन पुलिस अभी कुछ साफ-साफ बोलने से बच रही है।

 

कंकाल को लेकर कई सवाल


सवाल 1-एक दिन बाद क्यों दी सूचना

कर्मचारी झम्मन लाल ने कंकाल वेडनेसडे को देखा था। उसने अपने सीनियर भूपाल सिंह को बताया। भूपाल सिंह ने अपने सीनियर रिजवी को बताया और रिजवी के जरिए इंजीनियर मोहम्मद आरिफ को बताया गया। इसके बावजूद भी मामले की सूचना पुलिस को नहीं दी गई। ख्ब् घंटे बाद थर्सडे को एक्सईएन को जानकारी दी गई तो फिर पुलिस बुलाई गई। आखिर क्या वजह रही कि कंकाल मिलने की सूचना तुरंत पुलिस को नहीं दी गई?

 

सवाल 2- कैसे पहुंची महिला

महिला का कंकाल कई महीने पुराना लग रहा है, लेकिन महिला वहां कैसे पहुंची यह किसी को पता नहीं है। जबकि, जिस बिल्डिंग में कंकाल मिला उसके ठीक सामने एक्सईएन का आवास है और आसपास पीडब्ल्यूडी कैंपस में कई अधिकारियों के आवास हैं। रोजाना लोग इस रास्ते से गुजरते हैं। फिर भी किसी ने महिला को यहां आते क्यों नहीं देखा?

 

सवाल 3-किसी को नहीं आयी बदबू

 

कंकाल इतने दिनों तक पड़ा रहा, लेकिन किसी को शव के सड़कर कंकाल बनने तक बदबू ही नहीं आयी। जबकि शव सड़ने पर तेज बदबू आती है। बिल्डिंग के बाहरी हिस्से में लोग कूड़ा भी फेंकने जाते हैं, लेकिन किसी को बदबू ही नहीं आयी।

 

सवाल 4-किस महिला का है कंकाल

खंडहर में जो कंकाल मिला वह किस महिला का है, इसका पता नहीं चल सका है, लेकिन हाथों में चूडि़यों की संख्या अधिक होने से लग रहा है कि महिला की उम्र कम होगी। लेकिन वह कहां की रहने वाली है, यदि आसपास की रहने वाली है तो उसके गायब होने की पुलिस को खबर तक नहीं है।

 

सवाल 5-खंडहर में किसने पी शराब

 

जिस टॉयलेट में महिला का कंकाल पड़ा था, उसके अंदर शराब के दो पौव्वे भी पड़े मिले हैं। इसके अलावा टॉयलेट के पिछले हिस्से में एक जगह ब्रांडेड शराब की बोतल भी पड़ी मिली है, जिससे साफ है कि यहां किसी न किसी का आना जाना जरूर रहा है।

 

सवाल 6- क्या महिला के साथ दुष्कर्म किया गया

 

खंडहर बिल्डिंग के टॉयलेट के अंदर महिला की लाश मिलन से आशंका है कि महिला को वहां कोई लेकर पहुंचा और उसके साथ बुरा काम किया होगा और महिला के विरोध करने पर उसकी हत्या कर दी हो। उसके बाद गेट बंद कर वहां से फरार हो गया हो।

 

सवाल 7-डेडबॉडी थी तो क्या दुर्गध का किसी को पता नहीं चला।

 

पीडब्ल्यूडी कर्मचारियों ने बताया कि वहां कबाड़ रखा हुआ था, इससे साफ है कि वहां कर्मचारियों का आना जाना होगा, लेकिन कंकाल के बारे में किसी को पहले पता क्यों नहीं चला। खंडहर में कर्मचारी कहीं भी टॉयलेट कर सकता था लेकिन वह टॉयलेट के अंदर क्यों गया।

 

सवाल 8- पागल है तो अंदर क्यों गई

मौके पर पहुंचे कई पुलिसकर्मियों ने अलग-अलग तरह की बातें भी करना शुरू कर दिया। किसी ने कहा कि हो सकता है कि महिला पागल हो और अंदर बिल्डिंग में गई हो, लेकिन यदि महिला पागल है तो वहां क्यों गई और उसे किसी ने जाते हुए क्यों नहीं देखा।

 

सवाल 9- किसने की महिला की हत्या

यदि महिला की हत्या हुई है तो महिला की हत्या किसने की है। क्या वह पीडब्ल्यूडी कैंपस का ही रहने वाला है। वह जानबूझकर महिला को उस जगह पर ले गया, जहां हत्या करने के बाद किसी को आसानी से पता नहीं चलेगा। क्या हत्या करने वाले मौजूदा समय में भी कैंपस में रह रहा है। या फिर किसी बाहरी ने आकर महिला की हत्या की है।

 

सवाल 10-सिर्फ जीडी एंट्री ही क्यों

पुलिस अक्सर अज्ञात मिलने वाले कंकाल में सिर्फ जीडी एंट्री दर्ज कर खानापूर्ति कर लेती है। जबकि महिला का कंकाल मिला है और आशंका है कि उसकी हत्या हुई है। ऐसे में पुलिस को पीडब्ल्यूडी कर्मचारी की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ हत्या का केस दर्ज करना चाहिए था।

 

सवाल 11- किसका है टूटा हुआ मोबाइल

खंडहर में एक थैली में टूटा हुआ मोबाइल और कैलकुलेटर भी मिला है। हो सकता है मोबाइल मृतक महिला का हो या फिर महिला को लाने वाले का हो। फिलहाल पुलिस ने टूटे हुए मोबाइल को भी कब्जे में ले लिया है।

 

महिला का खंडहर में कंकाल मिला है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। मामले की जांच की जा रही है। महिला की पहचान भी नहीं हो सकी है।

जोगेंद्र कुमार, एसएसपी बरेली

Crime News inextlive from Crime News Desk