-बरेली जोन में करीब 220 पुलिसकर्मियों की कमी

-जिला पुलिस को जल्द ही स्टाफ की पूर्ति के निर्देश

<-बरेली जोन में करीब ख्ख्0 पुलिसकर्मियों की कमी

-जिला पुलिस को जल्द ही स्टाफ की पूर्ति के निर्देश

BAREILLY: BAREILLY: पब्लिक की लाइफ लाइन बनती जा रही यूपी क्00 स्टाफ की कमी से जूझ रही है। बरेली जोन में पीआरवी में स्टाफ में काफी कमी है। जोन के 9 जिलों में ख्ख्0 पुलिसकर्मियों की कमी है। यही नहीं कई जगह हेड कांस्टेबल का काम कांस्टेबल के जरिए कराना पड़ रहा है। इसकी वजह से यूपी क्00 का काम प्रभावित हो रहा है। इनमें से यदि कोई स्टाफ लीव पर चला जाए तो प्रॉब्लम और बढ़ जा रही है। जोनल ऑफिस से सभी जिलों को जल्द से जल्द स्टाफ की पूर्ति करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

क्9 नवंबर से हुई थी शुरूआत

यूपी क्00 की शुरुआत डॉयल क्00 के तौर पर क्9 नवंबर को हुई थी। इसकी लखनऊ और बरेली डिस्ट्रिक्ट में एक साथ शुरुआत हुई थी। बरेली में 8भ् पीआरवी हैं, जिनमें से एक खराब है और भ् रिजर्व में हैं। डायल क्00 में स्टाफ की भर्ती में शुरुआत में काफी प्रॉब्लम हुई। पहले पुलिसकर्मियों को अपनी इच्छा से इसमें आने के लिए कहा गया था लेकिन जब अपनी इच्छा से नहीं आए तो थानों से स्टाफ की ड्यूटी लगा दी गई। हालांकि इसके बावजूद भी ड्राइवर के लिए काफी कम आवेदन आए तो फिर होमगार्ड्स की ट्रेनिंग कराकर उन्हें ड्राइवर के रूप में भर्ती किया गया।

कांस्टेबल कर रहे हेड कांस्टेबल का काम

बरेली जोन में बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, रामपुर, संभल, मुरादाबाद, बिजनौर और अमरोहा डिस्ट्रिक्ट हैं। बरेली डिस्ट्रिक्ट की बात करें तो यहां क्97 हेड कांस्टेबल या एचसीपी, क्97 कांस्टेबल और क्97 ड्राइवर का नियतन है, लेकिन बरेली डिस्ट्रिक्ट में भ् हेड कांस्टेबल, क् कांस्टेबल और 8 ड्राइवर की कमी है। वहीं बदायूं की बात करें तो क्भ्0 हेड कांस्टेबल, क्भ्0 कांस्टेबल और क्भ्0 ड्राइवर का नियतन है लेकिन यहां सिर्फ 89 हेड कांस्टेबल हैं और भ्9 हेडकांस्टेबल का काम कांस्टेबल से कराया जा रहा है। इसी तरह से शाहजहांपुर में क्ख्भ् हेड कांस्टेबल की जरूरत है लेकिन सिर्फ 8फ् हेड कांस्टेबल की मौजूद हैं। ख्8 हेड कांस्टेबल का काम कांस्टेबल से कराया जा रहा है।

एक नजर में --

8भ्-पीआरवी

0क्-खराब

0भ्-रिजर्व

79- फील्ड में

क्9ख्-हेड कांस्टेबल

क्9म्-कांस्टेबल

क्89-ड्राइवर

जोन में स्टाफ की कमी

क्ख्0-हेड कांस्टेबल

ब्क्-कांस्टेबल

भ्9-ड्राइवर

ख्ख्0-टोटल

जोन में यूपी क्00 की पीआरवी में स्टाफ की कमी है। ड्राइवर्स की कमी होमगार्ड से की जाएगी। ड्राइविंग लाइसेंस वाले होमगार्ड शामिल किए जाएंगे। वहीं जिलों को अन्य स्टाफ की पूर्ति करने के निर्देश दिए हैं।

ओपी यादव, जोनल प्रभारी यूपी क्00