-यूपी 100 की पीआरवी में तैनात 14 पुलिसकर्मियों को किया गया सस्पेंड

-23 से 28 मिनट से सुधर कर 14 से 19 मिनट पहुंचा रिस्पॉन्स टाइम

BAREILLY: यूपी 100 की शुरुआत पब्लिक की क्विक हेल्प की लिए की गई। इसमें थानों से पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई। कुछ दिनों तक सब सही रहा, लेकिन बाद में पीआरवी स्टाफ यूपी थानों के ढर्रे पर आ गई और रिस्पॉन्स टाइम औसतन 23 से 28 मिनट पहुंच गया। यूपी 100 की ढिलाही पर पुलिस हेडक्वार्टर की सख्ती के बाद सभी पीआरवी की चेकिंग करायी गई। इस दौरान लापरवाही करने वाले 14 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया। इसके अलावा कई के डीआर और ओरआर कराए जा रहे हैं, जिसके चलते रिस्पॉन्स टाइम घटकर 14 से 18 मिनट पर पहुंच गया है।

देरी से पहुंचने की थी शिकायतें

पिछले दिनों प्रदेश में यूपी 100 का रिस्पॉन्स टाइम चेक किया गया, जिसके तहत बरेली का रिस्पॉन्स टाइम काफी पीछे आया। इसके अलावा कई अन्य जिलों में यूपी 100 की पीआरवी मौके पर आधा घंटे से अधिक समय में पहुंच रही थी। यूपी 100 के फीड बैक में देर से पहुंचने के अलाव रिश्वत मांगने, मिसबिहेव करने व अन्य शिकायतें मिली, जिसके बाद पुलिस हेडक्वार्टर से सभी यूपी 100 की चेकिंग के सख्त आदेश जारी किए गए। इसके तहत आईजी, एसएसपी, एएसपी, सीओ, एसएचओ को रोजाना पीआरवी की चेकिंग करने के निर्देश दिए। जब अधिकारियों ने चेकिंग शुरू की तो कई पीआरवी स्टाफ या तो प्वाइंट से गायब मिले या फिर पीआरवी के अंदर सोते हुए मिले। इन सभी के खिलाफ कार्रवाई की गई।

30 पीआरवी का नहीं रिसीव हुआ फोन

यूपी 100 के लखनऊ कंट्रोल रूम से बरेली की पीआरवी को फोन करके चेक किया गया। बरेली में 84 में से 30 पीआरवी के फोन ही रिसीव नहीं हुए। इन सभी को 3-3 बार फोन किया गया था। नोडल अधिकारी एसपी ट्रैफिक ने सभी से जवाब मांगा है। इसके अलावा सभी पीआरवी के फोन की कॉल डिटेल्स भी निकाली जा रही है। ताकि कोई झूठ न बोल सके। इसको लेकर रोजाना बरेली स्थित कंट्रोल रूम से रोजाना रात में पीआरवी के सीयूजी नंबर पर फोन कर बात की जा रही है और उन्हे 2 से 5 बजे तक फोन करके जगाया जा रहा है। यही नहीं रोजाना कंट्रोल रूम से दो एसआई फील्ड में जाकर पीआरवी की चेकिंग कर रहे हैं।

जुलाई में पीआरवी पर एक्शन

79-पीआरवी

577-पुलिसकर्मियों की संख्या

7-पीआरवी एसएसपी ने की चेक

18-पीआरवी एएसपी ने की चेक

5-पीआरवी डीएसपी ने की चेक

5-पुलिसकर्मी सस्पेंड

8-पुलिसकर्मियों का डीआर

18-पुलिसकर्मियों का ओआर

5-पुलिसकर्मियों पर भ्रष्टाचार के आरोप

4-लघु दंड देकर की कार्रवाई

1-पुलिसकर्मी की गिरफ्तारी

यूपी 100 में लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ एक्शन लिया गया है। रोजाना पीआरवी स्टाफ की चेकिंग करायी जा रही है और फोन कर भी उनकी लोकेशन ली जा रही है।

कमलेश बहादुर, नोडल अधिकारी यूपी 100