-कमजोर स्टूडेंट्स के ज्ञान बढ़ाने के लिए सरकार ने शुरू की अनोखी पहल

-इंग्लिश, मैथ्स और साइंस की फ्री में मिलेगी कोचिंग, 28,379 स्टूडेंट्स चयनित

BAREILLY :

पढ़ाई में कमजोर स्टूडेंट्स को सरकार फ्री में कोचिंग पढ़ाएगी। इसके लिए सरकार ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत उपचारात्मक शिक्षण (रेमेडियल कोचिंग) की शुरुआत की है। इसके तहत सरकार चयनित स्टूडेंट्स को फ्री में इंग्लिश मैथ्स और साइंस की कोचिंग पढ़ाएगी। हालांकि, यह सुविधा राजकीय इंटर कॉलेज, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, राजकीय हाईस्कूल और नवीन राजकीय हाईस्कूल के स्टूडेंट्स को यह सुविधा मिलेगी।

14 से 18 वषर् एज लिमिट

ज्वॉइंट डायरेक्टर ऑफ एजुकेशन एसपी द्विवेदी ने मंडल के सभी डीआईओएस को लेटर लिखा है। इसके माध्यम से उन्होंने शासन की मंशा से अवगत कराया है। उन्होंने बताया कि शासन का मकसद राजकीय इंटर कॉलेज, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, राजकीय हाईस्कूल और नवीन राजकीय हाईस्कूल के स्टूडेंट्स को गुणवत्ता परक एजुकेशन मुहैया कराना है। सरकार ने 14 से 18 वर्ष के सभी स्टूडेंट्स के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत रेमेडियल कोचिंग शुरू की है। उन्होंने बताया कि सरकार ने इस योजना के लिए 28,379 स्टूडेंट्स चयनित किए हैं।

तीन सब्जेक्ट की होगी पढ़ाई

डीआईओएस मुन्ने अली ने बताया कि रेमेडियल कोचिंग में स्टूडेंट्स को साइंस, मैथ्स और इंग्लिश की पढ़ाई होगी। उन्होंने बताया कोचिंग में 15 जुलाई से 30 अक्टूबर तक 45 वर्किंग डे में पढ़ाई होगी। उन्होंने बताया कोचिंग के लिए तीन टीचर्स की तैनाती की गई है, जो फिक्स डेट पर स्टूडेंट्स को सुबह आठ बजे तक पढ़ाएंगे।

टीचर्स की होगी ट्रेनिंग

जेडीई ने बताया कि चयनित टीचर्स को शासन तीन चरणों में ट्रेनिंग कराएगी। ताकि, टीचर लर्निग मैटेरियल के माध्यम से स्टूडेंट्स को बेहतर तरीके से पढ़ाया जा सके। उन्होंने बताया कि रेमेडियल कोचिंग का औचक निरीक्षण किया जाएगा। कोचिंग में कमी मिलने या लापरवाही बरतने जाने पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।