- हर हाल में 13 अप्रैल तक समाप्त करना होगा मूल्यांकन कार्य

Meerut : यूपी बोर्ड मूल्यांकन को लेकर बोर्ड ने इस बार निरीक्षकों, डीआईओएस और अन्य सभी आलाधिकारियों को सख्त निर्देश दे दिए हैं। फ्0 मार्च से हर हाल में मूल्यांकन शुरू हो जाना चाहिए। बोर्ड ने बैठक कर जानकारी दे दी है। मुख्यालय में हुई बैठक में आलाधिकारियों को साफ बोल दिया गया है कि क्फ् अप्रैल तक हर हाल में मूल्यांकन कार्य पूरा करवा दिया जाए, ताकि रिजल्ट भी समय से निकाला जाए।

बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर प्रतिबंध मेरठ में चार सेंटर पर मूल्यांकन होने वाला है। मूल्यांकन सेंटर पर किसी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर इस बार प्रतिबंध लगा दिया गया है। वहीं सेंटर पर ड्यूटी लगने वाले टीचर के मोबाइल यूज पर भी प्रतिबंध लगाने को कहा गया है। अगर मूल्यांकन सेंटर पर कोई गड़बड़ी मिली तो संबंध में बोर्ड ने सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

प्वाइंट टू प्वाइंट देने होंगे नंबर

इस बार यूपी बोर्ड की मार्किंग को भी कुछ आसान करने की हिदायत दी गई है। निरीक्षकों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वह थ्योरी में भी कम से कम ही नंबर काटने की कोशिश करें। स्टूडेंट्स ने जितना आंसर लिखा है उतने नंबर हर हाल में टीचर्स को देने होंगे। अगर किसी स्टूडेंट ने आधा क्वेश्चन सही और आधा गलत किया है तो उस आधे सही आंसर पर भी नंबर देने होंगे।

दो पालियों में करनी होगी चेकिंग

एक टीचर को एक दिन में दो पालियों में कितनी कॉपी चेक करनी है उस संबंध में भी निर्देश दिए गए हैं। हाईस्कूल में एक निरीक्षक को एक पाली में भ्0 और इंटर में एक निरीक्षक को एक पाली में ब्भ् कॉपियां हर हाल में चेक करनी होगी।