बोर्ड पर‍िणाम दोपहर 12:30 बजे जारी हो जाएंगे
ALLAHABAD: यूपी बोर्ड के डायरेक्‍टर डॉक्‍टर अवध नरेश शर्मा व सचि‍व नीना श्रीवास्‍तव ने बताया क‍ि 10वीं और 12वीं के नतीजे 29 अप्रैल रविवार को घोषित क‍िए जाएंगे। पर‍िणाम दोपहर 12:30 बजे जारी हो जाएंगे। खास बात यह है क‍ि पहली बार हाईस्‍कूल और इंटरमीड‍िएट के टॉप टेन स्‍टूडेंट की कॉप‍ियां आनलाइन अपलोड की जाएंगी। बोर्ड सच‍िव का कहना है क‍ि इस बार बोर्ड की तरफ से परीक्षा में गड़बड़‍ियां रोकने के हर संभव प्रयास क‍िया गया था। पहली बार है क‍ि बोर्ड के पर‍िणाम अप्रैल में ही आ रहे हैं। शीघ्र र‍िजल्‍ट देने की सबसे बड़ी वजह 11वीं की पढाई शुरू होना है।

इस बार नया अकादमिक सत्र 16 अप्रैल को शुरू होगा
उत्तर प्रदेश में बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं 6 फरवरी से 12 मार्च तक और 10वीं की परीक्षाएं 6 फरवरी से 22 फरवरी 2018 तक हुई हैं। बतादें क‍ि हाल ही में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा था क‍ि 10 वीं और 12 वीं कक्षा के परीक्षाओं का परिणाम इस बार बहुत जल्‍द घोषि‍त क‍िए जाएंगे। वहीं इस बार  नया अकादमिक सत्र 16 अप्रैल को शुरू होगा। बतादें क‍ि इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं में कुल 66,37,018  स्‍टूडेंट रज‍िस्‍टर्ड हुए थे। इनमें कक्षा 10 के लिए 36,55,691 कक्षा 12 के लिए 29,81,327 स्‍टूडेंट ने अपना पंजीकरण कराया था।

29 अप्रैल को आएंगे यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के पर‍िणाम,स्‍टूडेंट यहां पर ऐसे देख सकेंगे र‍िजल्‍ट

इन दो जगहों पर एक क्‍ल‍िक पर स्‍टूडेंट देख सकेंगे र‍िजल्‍ट
हाईस्‍कूल और इंटरमीड‍िएट के पर‍िणाम आधिकारिक घोषणा के तुरंत बाद सभी र‍िजल्‍ट उत्तर प्रदेश बोर्ड की ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट पर अपलोड हो जाएंगे। ऐसे में सभी स्‍टूडेंट  Upmspresults.up.nic.in और upresults.nic.in पर आसानी से देखे जाएंगे। वहीं बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा  10.jagranjosh.com / up12.jagranjosh.com पर भी पर‍िणाम देख सकेंगे। यहां पर स्‍टूडेंट बस एक क्‍ल‍िक पर आसानी से पर‍िणाम देख सकेंगे। बतादें क‍ि स्‍टूडेंट के ल‍िए यहां रि‍जल्‍ट देखने की प्रक्रि‍या काफी आसान बनाई गई।

जागरण जोश पर ऐसे आसानी से देखा जा सकता है पर‍िणाम

स्‍टूडेंट सबसे पहले ऊपर दी हुए जागरण जोश के ल‍िंक पर क्‍ल‍िक करेंगे। इसके बाद यहां अपना रोल नंबर या फ‍िर एडम‍िट कार्ड नंबर डालेंगे। सभी कॉलम भरने के बाद उसे सबमिट कर दें। इसके बाद मोबाइल नंबर/ ईमेल आईडी पर ईमेल/ एसएमएस मिलेगा। इस दौरान स्‍टूडेंट अपने सभी विवरणों की जांच कर सकते हैं। इसके बाद स्‍टूडेंट र‍िजल्‍ट का पीडीएफ डाउनलोड करें और प्रिंटआउट न‍िकाल लें। इस प्रिंट आउट को संभाल कर रखें क्‍योंक‍ि बोर्ड परिणाम घोषित होने के कुछ बार मूल मार्क शीट जारी करता है। इस बीच एडम‍िशन की प्रकि‍या में यह प्रिंट आउट मदद करेगा।


कर्नाटक विधानसभा चुनाव: BJP ने क‍िया 82 उम्‍मीदवारों का ऐलान, दूसरी ल‍िस्‍ट में शाम‍िल नहीं एक भी महि‍ला उम्‍मीदवार

मुंबई हाईकोर्ट ने NRI मह‍िला को दी स्‍काइप पर तलाक की सहमति देने की अनुमति

National News inextlive from India News Desk