इंटर का प्रमाणपत्र सह अंकपत्र पहुंचा, हाईस्कूल का पांच तक पहुंचेगा

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षार्थी अपने पंजीकृत विद्यालयों से संपर्क करके प्रमाणपत्र सह अंकपत्र हासिल कर सकते हैं। इंटरमीडिएट का प्रपत्र जिलों में पहुंच चुका है, वहीं हाईस्कूल के प्रपत्रों की क्षेत्रीय कार्यालय में छंटाई चल रही है। इस सप्ताह के अंत तक वह भी जिलों में पहुंच जाएंगे।

15 मई को आया था रिजल्ट

माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड के अफसरों ने बीते 15 मई को हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम घोषित करते समय एलान किया था कि इसी माह प्रमाणपत्र सह अंकपत्र परीक्षार्थियों को मिल जाएगा। यह प्रपत्र छापने वाली एजेंसियों ने कुछ विलंब किया इससे अब यह जिलों को भेजे जा रहे हैं। चारों क्षेत्रीय कार्यालय इलाहाबाद, मेरठ, वाराणसी एवं बरेली से इंटर का अंकपत्र-प्रमाणपत्र जिलों में भेज दिया गया है। कहा जा रहा है दूर के जिलों में बुधवार तक यह पहुंच जाएगा, करीबी जिलों में पहुंच चुका है। क्षेत्रीय कार्यालयों में इस प्रमाणपत्र की खामियों को दूर करने के लिए ग्रीवांस सेल पहले ही गठित की जा चुकी है। वहां छिटपुट शिकायतें भी आ रही हैं। अफसरों का कहना है कि जल्द ही इसे दूर करा दिया जाएगा। अपर सचिव प्रमोद कुमार ने बताया कि यह प्रक्रिया जल्द ही पूरी होगी।

इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा का आवेदन आज से

यूपी बोर्ड परीक्षा 2016 की हाईस्कूल की इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए बुधवार से ऑनलाइन आवेदन शुरू होना है। बोर्ड ने इसके लिए पहले से ही सारे निर्देश जारी कर दिए हैं। आवेदन की प्रक्रिया 12 जुलाई तक चलेगी। जिलों में अभी हाईस्कूल के प्रमाणपत्र सह अंकपत्र नहीं पहुंचे हैं ऐसे में वेबसाइट से निकाले गए अंकपत्र के आधार पर परीक्षार्थियों को आवेदन करना पड़ेगा।