मूल्यांकन की वजह से स्कूलों में रहेगा 15 से 20 दिन का स्पेशल वेकेशन

BAREILLY:

इस बार नया सेशन क् अप्रैल से स्टार्ट नहीं हो पायेगा। माध्यमिक शिक्षा परिषद के शासनादेश को मानें तो अप्रैल के पहले ख्0 दिन 'स्पेशल वैकेशन' के रूप में निकल जायेंगे। क्योंकि इस दौरान बोर्ड एग्जाम की कॉपियां जांचने का काम चलेगा। ऐसे में टीचर्स मूल्यांकन में व्यस्त रहेंगे। इसलिए परिषद ने मूल्यांकन के दौरान स्पेशल वेकेशन करने का निर्देश जारी किया है। ये वैकेशन क्भ् से ख्0 दिन के होंगे, ऐसे में क् अप्रैल की जगह नया सेशन इन स्पेशल वेकेशन के बाद ही शुरू हो पायेगा।

अप्रैल लास्ट वीक से शुरू होगा

फ्0 मार्च से मूल्यांकन का काम शुरू होगा। बोर्ड एग्जाम की कॉपियों के मूल्यांकन में टीचर्स की ड्यूटी लगाई जाती है। ऐसे में क् अप्रैल से स्कूलों का नया सेशन शुरू होने पर टीचर्स की कमी हो जाएगी। इसके चलते स्कूलों में विशेष अवकाश किया जायेगा। परिषद ने अपने क्भ् अक्टूबर के शासनादेश में इस विशेष अवकाश को मेंशन किया है। हालांकि विशेष अवकाश की अभी तक डेट डिक्लेयर नहीं हुई है। अक्टूबर के इस शासनादेश में ही माध्यमिक स्कूलों का नया सेशन क् अप्रैल से शुरू करने की घोषणा की गई थी। साथ ही इस शासनादेश में ही क्0 पास करने वाले स्टूडेंट्स का अगली क्लास में कैजुअल एडमिशन देने के निर्देश दिये गए हैं। इस स्पेशल वेकेशन के चलते अब नया सेशन अप्रैल के आखिरी हफ्ते में शुरू होगा। जबकि ख्0 मई से समर वेकेशन शुरू हो जायेगे।

मूल्यांकन ने कराई छुट्टी

मूल्यांकन के समय को लेकर प्रदेश भर के टीचर्स पहले ही ये आशंका जताते हुए डेट चेंज करने की मांग कर रहे थे। यदि मूल्यांकन का काम पोस्टपोन किया जाता, तो विभाग रिजल्ट टाइम पर अनाउंस नहीं कर पाता। इसी को देखते हुए 'स्पेशल वेकेशन' का रास्ता निकाला गया है। बरेली में मूल्यांकन केंद्रों की संख्या भ् है। जिसमें कॉपी जांचने के लिए करीब 700 टीचर्स लगाएं जायेंगे।

शासनादेश की जानकारी नहीं है, शासनादेश आने के बाद ही इसपर कुछ निर्णय लिया जाएगा।

- आशुतोष भारद्वाज, डीआईओएस

अगर डीआईओएस इस शासनादेश की जानकारी न होने की बात कर रहें हैं, तो मैं यह जानना चाहता हूं कि एक अप्रैल से सेशन शुरू होने की तैयारी वे किस आदेश के तहत करा रहे हैं।

- सुरेश रस्तोगी, अध्यक्ष प्रधानाचार्य परिषद