<

AGRA: AGRA: फर्जी स्टूडेंट पर लगाम लगाने के लिए यूपी बोर्ड ने फुल स्टॉप लगा दिया है। वर्ष ख्0क्7 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए किए जा रहे अग्रिम ऑनलाइन पंजीकरण को और भी अधिक सुरक्षित कर दिया गया है। परिषद की वेबसाइट के जरिए फर्जी पंजीकरण को पूरी तरह से रोकने के लिए टू स्टेप वेरीफिकेशन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

परिषद भेजेगा पासवर्ड

कक्षा 9 व क्क्वीं के स्टूडेंट का ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए स्कूल के प्रधानाचार्य को खुद उपस्थित रहना होगा। परिषद की वेबसाइट पर स्कूल का यूजर आईडी व पासवर्ड डालने के साथ ही प्रधानाचार्य का मोबाइल नंबर भी डालना होगा। उसके बाद केप्चा में दिखने वाले नंबर व अक्षर डालने होंगे। उसके बाद प्रधानाचार्य के मोबाइल नंबर पर परिषद द्वारा वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। उसे डालने के बाद ही डाटा फीड करने वाला पेज खुलेगा।

गत वर्ष हुए फर्जीवाडे़

गत वर्ष कई स्कूलों में ऐसे स्टूडेंट का मामला सामने आया था, जो स्कूल में पढ़ते ही नहीं थे। इनका अग्रिम ऑनलाइन पंजीकरण करा दिया गया। इस फर्जीवाड़े को लेकर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने टू स्टेप वेरीफिकेशन सिस्टम लागू किया है।

पकड़ा जाएगा फर्जीवाड़ा करने वाला

इस सिस्टम की एक खास बात और भी है, कि यदि कोई व्यक्ति स्कूल का लॉगइन आईडी चुराकर फर्जी पंजीकरण कर भी देता है, तो वह आसानी से पकड़ा जाएगा। इस सिस्टम में प्रधानाचार्य की अनुमति के बिना एक भी डाटा फीड नहीं किया जा सकता है। यदि कोई व्यक्ति प्रधानाचार्य की जगह अपना मोबाइल नंबर देता है, तो वह नंबर परिषद के डाटा में सुरक्षित रहेगा। इसके बाद आसानी से यह पता किया जा सकता है, कि फर्जीवाड़ा करने वाला कौन है।