- यूपी बोर्ड में नया एप शुरू करने की कवायद

- मेरठ से दो लोगों को मुख्यालय से मिलेगी ट्रेनिंग

- केंद्र व्यवस्थापक को ट्रेंड करेंगे ट्रेनिंग लेने वाले

Meerut : यूपी बोर्ड परीक्षा में अब एक क्लिक पर ही एबसेंट स्टूडेंट के आंकड़ें विभागीय अधिकारियों के पास पहुंच जाएंगे। जी हां, बोर्ड परीक्षा के लिए पहली बार एबसेंट एग्जामिनेशन एप तैयार किया गया है। इस एप के जरिए परीक्षा में केंद्र व्यवस्थापकों से लेकर विभागीय अधिकारियों तक को मदद मिलेगी।

एक्सपर्ट करेंगे सहयोग

यूपी बोर्ड मुख्यालय में इससे संबंधित ट्रेनिंग के लिए हर जनपद से दो लोगों को भेजा गया है। मेरठ जीआईसी से डॉ। नारायण शरण व पुष्पेंद्र को भेजा गया है। इन सभी को मुख्यालय पर इस मोबाइल एप की जानकारी दी जाएगी। ट्रेनिंग लेने के बाद मेरठ में सभी केंद्र व्यवस्थापकों को इस एप की ट्रेनिंग विभागीय माध्यम से दी जाएगी।

क्या है शुरुआत

मुख्यालय की ओर से एक कंपनी का सिम सभी केंद्र व्यवस्थापकों व संबंधित अधिकारियों को दिया जाएगा। इस सिम में इंटरनेट के माध्यम से यह एप चलाया जाएगा। एप को केंद्रव्यवस्थापक एबसेंट शीट को स्कैन करने के लिए इस्तेमाल करेगा। इससे स्टूडेंट व टीचर्स की एबसेंट को स्कैन किया जाएगा। स्कैनिंग होने के बाद यह एप एबसेंट की टोटल डिजिट भी तैयार कर देगा। एप में एक ऐसा सिस्टम है, जिससे पूरी डिजिट लगे हाथ रिकॉर्ड सहित सभी आलाधिकारियों सहित सीधा मुख्यालय तक भी पहुंच जाएगी।

अभी तक एबसेंट की डिटेल इकट्ठा करने में पूरा दिन का समय लग जाया करता था, लेकिन इस स्पेशल एप से एक साथ एबसेंट डाटा मिलने से विभाग को काफी मदद मिलेगी।

-श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस