बाल स्वच्छता रथ को दिखाया झंडी

समीक्षा मीटिंग से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने दूसरे दिन का आगाज बाल स्वच्छता रथ की रवानगी संग किया। यह स्वच्छता रथ तहसीलों को रवाना हुए। इस दौरान सीएम ने गांवों में ओडीएफ के लिए बनी महिला व बाल निगरानी समिति के पांच-पांच मेंबर्स की टीम में महिलाओं को साड़ी, बच्चों को ट्रैक सूट और टॉर्च दिया और स्वच्छता के प्रति हर वक्त सजग रहने का आह्वान किया। इससे पूर्व सीएम ने नगर आयुक्त डॉ। नितिन बंसल से पूछा, टॉयलेट चेक करते हो, जवाब मिला, जी, सर। वहीं नगर आयुक्त ने बताया कि शहर में 300 जगहों पर अलाव जल रहे हैं। सीएम ने भारत माता मंदिर में रोड पर उखड़े पड़े ईट पर नगर आयुक्त की क्लास ली। उन्होंने पूछा ईंट ठीक से क्यों नहीं बिछी है, कब काम हुआ ये सब। लाइट जो रोड के किनारे लगी हैं ये कब तक चालू हो जाएंगी। इसका जवाब नगर आयुक्त नहीं दे पाए।

 

मीटिंग में दिखाया तेवर

सीएम बनारस दौरे के अंतिम दिन शुक्रवार को कमिश्नरी ऑडिटोरियम में पीएम के संसदीय क्षेत्र में चल रहे डेवलपमेंट वर्क व कानून-व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। कहा कि पुलिस के कार्य में किसी भी प्रकार की कोई दखलअंदाजी नहीं होने दिया जा रहा है। पूरी छूट देने के बावजूद आखिर क्रिमिनल खुलेआम कैसे घूम रहे हैं? पुलिस संगठित अपराध करने वाले अपराधियों व माफियाओं को जेल में डाले। किसी कीमत पर न बख्शे। मार्च-अप्रैल में लगभग पांच करोड़ की लूट का खुलासा करने के बाद भी पैसे की बरामदगी पर भी सवाल उठाया। कहा कि कार्रवाई मुकम्मल होनी चाहिए। सीएम ने टूरिस्ट्स की सिक्योरिटी सुनिश्चित कराए जाने पर जोर दिया।

 

एक-एक की ली खबर

सीएम ने समीक्षा बैठक में जिस तरह से एक-एक डिपार्टमेंट को निशाने पर लिया वह बताता है कि रात में दो घंटे के इंस्पेक्शन में सीएम ने वो सब कुछ देख लिया जिसे आमतौर पर एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर्स व जनप्रतिनिधि अनदेखा कर देते हैं। मानो सीएम ने उसे चुन-चुनकर समीक्षा बैठक में ऑफिसर्स के सामने रखा। जिसके बाद कई बगले झांकने लगे। वो जवाब नहीं दे पाए।

 

मीटिंग में ये रहे मौजूद

समीक्षा बैठक में विधि, न्याय, सूचना, खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री डॉ। नीलकंठ तिवारी, मेयर मृदुला जायसवाल, अध्यक्ष जिला पंचायत, एमएलए कैंट सौरभ श्रीवास्तव, उत्तरी रवीन्द्र जायसवाल, पिण्डरा अवधेश सिंह, सेवापुरी नीलरतन पटेल, रोहनियां सुरेन्द्र नारायण सिंह, अजगरा कैलाश सोनकर, एमएलसी चेतनारायण सिंह, शतरूद्र प्रकाश के अलावा कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण, आईजी दीपक रतन, डीएम योगेश्वरराम मिश्र, उपाध्यक्ष वीडीए, सीडीओ सुनील कुमार वर्मा, नगर आयुक्त डॉ। नितिन बंसल सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।