-नॉमिनेशन 31 जनवरी तक चलेगा, कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए, जुलूस नहीं जाएगा नामांकन स्थल तक

KANPUR : विधानसभा चुनाव-2017 के तीसरे दौर के लिए नॉमिनेशन ट्यूजडे से शुरू हो रहा है। शहर की दस विधानसभा सीटों के लिए नॉामिनेशन की तैयारी कम्पलीट कर ली गई है। सुबह 11 बजे से पर्चा दाखिल करने का काम शुरू हो जाएगा। चुनाव आयोग के नियमों को पालन कराने के लिए एडमिनिस्ट्रेशन ने कई विशेष इंतजाम भी इस बार किए हैं।

कड़ी सुरक्षा रहेगी

नॉमिनेशन के लिए भारी फोर्स सुबह से ही लगा दी गई है। उम्मीदवारों के जुलूस तीन तरफ से आने की संभावना को देखते हुए चेतना चौराहा, बड़ा चौराहा, महिला थाना तिराहा और सरसैयाघाट चौराहे पर जुलूसों को रोकने की व्यवस्था की गई है। उम्मीदवार यहां से सिर्फ पांच लोगों के साथ ही नामांकन स्थल की ओर जा सकेंगे।

कैमरा रखेगा नजर

पहली बार नॉमिनेशन प्रक्रिया के दौरान सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। इससे यह पता चलेगा कि उम्मीदवारों के साथ कौन-कौन आया। अन्य लोग कितने नॉमिनेशन स्थल के पास मौजूद रहे। कहीं कोई किसी प्रकार का असलहा लेकर तो नहीं घूम रहा। इसके अलावा उम्मीदवारों के जुलूस पर भी कैमरे की नजर रहेगी।

तहसील, एसीएम में दािखल होंगे पर्चे

नॉमिनेशन इस बार कलक्ट्रेट ऑफिस में नहीं होंगे। इस बार तहसील भवन, एसीएम व सिटी मजिस्ट्रेट के ऑफिस में नॉमिनेशन किए जाएंगे। तहसील भवन में सिर्फ बिठूर और बिल्हौर विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवार नामांकन कराएंगे, जबकि अन्य आठों विधानसभा क्षेत्रों के पर्चे संबधित क्षेत्र के एसीएम ऑफिस व सिटी मजिस्ट्रेट ऑफिस में दाखिल होंगे। 31 जनवरी तक उम्मीदवारों का नामांकन होगा।

यह है चुनाव कार्यक्रम

- 24 से 31 जनवरी तक नामांकन

- 2 फरवरी को नॉमिनेशन पेपर की जांच

- 4 फरवरी को नाम वापसी

- 4 फरवरी को ही सिंबल आवंटन

- 19 मार्च को मतदान

- 11 मार्च को मतगणना

-----------------

सारी व्यवस्था पूरी कर ली गई हैं। नॉमिनेशन तहसील, सिटी मजिस्ट्रेट व एसीएम ऑफिस में होंगे।

-कौशल राज शर्मा, डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिसर

------------------

नगर में 10 विधानसभा

बिल्हौर, बिठूर, कल्याणपुर, गोविन्दनगर, सीसामऊ, आर्यनगर, किदवईनगर, छावनी, महाराजपुर, घाटमपुर