आधी आबादी का मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग की पहल

-गैस एजेंसी संचालक की मदद से घर-घर गृहणियों को किया जाएगा अवेयर

GORAKHPUR: रसोई गैस सिलेंडर पहुंचाने आया हॉकर अगर आप को वोट डालने के फायदे समझाने लगे तो आप चौकिएगा नहीं, क्योंकि निर्वाचन आयोग ने आपूर्ति विभाग को महिलाओं को वोटिंग के लिए अवेयर करने के लिए निर्देश दिया है। निर्वाचन आयोग ने सभी गैस एजेंसी संचालकों को हॉकरों के माध्यम से अभियान चलाकर गृहिणियों और उनके परिवार के बाकी सदस्यों को वोटिंग के लिए प्रेरित करने के लिए कहा है।

सिलेंडर के साथ चस्पा करेंगे पोस्टर

आपूर्ति विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बार महिलाओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए रसोई गैस का सहारा लिया गया है। इसके लिए विभाग ने रसोई गैस एजेंसी संचालकों के साथ मीटिंग कर अभियान की रूपरेखा बना ली है। डिलीवरी मैन को प्रत्येक भरे सिलेंडर सौंपने के साथ जागरुकता पोस्टर चस्पा करने के निर्देश दिए गए हैं। शहरी एजेंसियों ने पोस्टर लगाने का कार्य शुरू भी कर दिया है, जबकि, ग्रामीण क्षेत्र की एजेंसियां अभी इसकी तैयारी में है। हॉकर द्वारा लगाए जाने वाले पोस्टर का खर्च एजेंसी संचालक उठाएंगे।

लाखों परिवारों तक पहुंच

जिले में साढ़े सात लाख से अधिक घरेलू सिलेंडर के उपभोक्ता हैं। निर्वाचन आयोग ने इन तक आसानी से पहुंचने के लिए आपूर्ति विभाग को मतदाता जागरुकता अभियान में शामिल किया है। जिले के 52 एजेंसी संचालकों में से 46 कार्य में लग गए हैं। सिटी के 14 गैस एजेंसी संचालकों ने पहले ही यह कार्य शुरू कर दिया था।

पेट्रोलियम कंपनी गैस एजेंसी कंज्यूमर्स

आईओसी 40 4,52,000

बीपीसी 10 1,50,000

एचपी 20 1,38,000

वर्जन

आधी आबादी समेत घर के बाकी सदस्यों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए गैस एजेंसीज की मदद ली जा रही है। सभी गैस एजेंसी संचालकों को सिलेंडर पर मतदान जागरुकता पोस्टर लगाने का निर्देश दिया गया है।

कमल नयन सिंह, डीएसओ, गोरखपुर