अवैध शराब और हथियारों की तस्करी को रोकने के लिए बनी टीम

ALLAHABAD: शांतिपूर्ण ढंग से विधानसभा चुनाव संपन्न कराने के लिए मध्यप्रदेश और इलाहाबाद के जिला प्रशासन व पुलिस अधिकारियों के बीच विचार विमर्श किया गया। बैठक में कमिश्नर राजन शुक्ला ने बताया कि रीवां मप्र के थाना डभौर, जनेह, सोहागी और चाकघाट की सीमा आपस में मिलती हैं, जिनके रास्ते दुर्गम पहाड़ी, ऊबड़-खाबड़ और पतले हैं। दोनों प्रदेश की सीमाओं के बीच इस जंगल में अपराधी तत्व कई बार शरण भी लेते हैं। यह लोग सीमाओं का लाभ उठतो हुए मतदान व मतदाताओं को प्रभावित कर आचार संहिता का उल्लंघन भी कर सकते हैं। इसलिए रीवां की सीमा पर सघन चेकिंग के साथ नजर रखने की आवश्यकता है।

सीमा पर चलाया जाएगा चेकिंग अभियान

बैठक में निर्णय लिया गया कि सीमाओं पर भारी संख्या में पुलिस बल और आबकारी अधिकारियों की मौजूदगी में वाहनों की सघन चेकिंग की जाएगी। दोनों प्रदेशों की सीमाओं का क्षेत्र सत्तर किमी और मतदान को देखते हुए अवैध शराब वाले अड्डों को चिंहित कर ध्वस्त करने की प्रक्रिया तेज की जाएगी। इसी तरह अवैध असलहों और उनके अड्डो पर भी कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान कमिश्नर ने मप्र के पुलिस महानिरीक्षक रीवा जोन आशुतोष राय, एसएसपी रीवा संजय कुमार और एडीएम को वहां के पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को सतर्क करने का आदेश दिया। कहा कि बारह फरवरी से जनपद की सीमाओं को सील कर सघन चेकिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि मप्र में शराब की कीमत कम है और जिसकी तस्करी कर मतदाताओं को प्रभावित किया जा सकता है।

नावों से भी होती है अवैध तस्करी

जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम संजय कुमार ने कहा कि रेट भिन्न होने के कारण मप्र से शराब तस्करी की संभावनाएं अधिक हैं और इसीलिए कई स्थानों को चिंहित कर लगातार दबिश दी जा रही है। आबकारी विभाग लगातार अवैध शराब को पकड़ रहा है। इलाहाबाद और रीवां के संयुक्त अधिकारियों की टीम बना ली गई है जो बार्डर पर चेकिंग करेगी। उन्होंने कहा कि कई घाट और गांव हैं जहां नावों से भी अवैध तस्करी की संभावना है, इसलिए भी पर्याप्त संख्या में फोर्स के साथ तैयारी कर ली गई है। खुफिया विभाग को भी सतर्क कर दिया गया है। नियंत्रण के लिए सादी वर्दी में पुलिस की तैनाती की सहायता को पीएसी और आरएएफ को तैनात किया गया है। मप्र से सटे शंकरगढ़, कोरांव और बारा पर भी विशेष नजर रहेगी। बैठक में डीआईजी विजय यादव, एसएसपी शलभ माथुर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी महेद्रं कुमार राय समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।