चुनाव से रिलेटेड भड़काऊ पोस्ट करने वालों को जाना पड़ेगा जेल

पुलिस की स्पेशल टीम रखेगी सोशल सोशल साइट्स पर नजर

ALLAHABAD: यदि आप चुनाव से रिलेटेड कोई चीज व्हाट्सएप, ट्विटर और यूट्यूब जैसे सोशल प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करने जा रहे हैं तो जरा ठहरिए। ऐसा करने से पहले आप एक बार गंभीरता से जरूर सोच लें। स्वयं यह सुनिश्चित कर लें कि जो चीज आप पोस्ट करने जा रहे हैं वह विवादास्पद तो नहीं है। उससे किसी जाति, धर्म व व्यक्ति की भावनाएं तो आहत नहीं हो रही हैं। अगर ऐसा है, तो यकीन मानिए आप को सीखचों के पीछे जाने से कोई रोक नहीं सकेगा। क्योंकि इस तरह के पोस्ट पर पुलिस की 'स्पेशल क्विक रेस्पॉन्स टीम' पैनी नजर गड़ाए हुए है। ऐसी स्थिति पाए जाने पर टीम तत्काल कार्रवाई शुरू कर देगी। पुलिस द्वारा उठाए गए इस कदम का उद्देश्य चुनाव में शांति व्यवस्था बनाए रखने का है।

हर पोस्ट पर रहेगी नजर

चुनाव के दिनों में शांति व्यवस्था बहाल रखने के लिए पुलिस अधिकारी फूंक-फूंक कर कदम रख रहे हैं। पुलिस की नजर उन हर स्थानों व आधुनिक व्यवस्थाओं पर है, जिससे जरिए तनिक भी अशांति फैलाए जाने का अंदेशा है। इनमें फेसबुक व ट्विटर व्हाट्सएप, यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम, गूगल प्लस सहित तमाम सोशल मीडिया जैसी अन्य चीजें शामिल हैं। अफसरों का मानना है कि सोशल मीडिया पर भड़काऊ चीजें पोस्ट करके शरारती किस्म के लोग चुनाव के दरमियान माहौल बिगाड़ सकते हैं। इस लिए चुनाव से संबंधित हर पोस्ट को पुलिस गंभीरता से वाच करेगी। जिस भी पोस्ट से पुलिस को लगेगा कि यह माहौल को बिगाड़ सकता है, बगैर देर किए पुलिस पोस्ट करने वाले के विरुद्ध वह कार्रवाई शुरू कर देगी।

बाक्स

9454401002 पर करें शिकायत

भड़काऊ चीजों को पोस्ट करने वालों की शिकायत करने के लिए अधिकारियों ने तकनीकी सेवा मुख्यालय पर वाट्सएप सर्विलांस केन्द्र स्थापित कर रखा है। केंद्र के सीयूजी नंबर 9454401002 पर कॉल करके कोई भी व्यक्ति विवादित या आपत्तिजनक पोस्ट किए गए संदेश की शिकायत कर दर्ज करा सकता है। शिकायत के चंद मिनट बाद भी पुलिस छानबीन व कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर देगी। जांच में शिकायत सच पाए जाने पर पोस्ट करने वाले के खिलाफ लिखा पढ़ी शुरू होगी।

सोशल साइट के जरिए अगर कोई भी व्यक्ति गलत अफवाह फैलाता है या माहौल खराब करने वाले पोस्ट शेयर करता है तो ऐसे लोगों के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

डा विपिन टाड़ा, एसपी सिटी