शहर पश्चिमी

balaji.kesharwani@inext.co.in

कभी बाहुबली अतीक अहमद तो कभी पूर्व विधायक राजू पाल की वजह से चर्चा में रहे शहर पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र के चुनाव पर प्रत्याशी के साथ ही मतदाताओं की भी विशेष नजर रही। इस बार मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के बीच विशेष जाति और विशेष प्रभाव से निकल कर बेहतर प्रत्याशी की चर्चा रही। मतदाता पर्ची घर तक न पहुंचने से मतदाताओं को थोड़ी दिक्कत हुई, लेकिन इसकी चिंता नहीं रही। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने शहर पश्चिमी के मतदान केंद्रों का जायजा लिया तो कुछ इसी तरह की तस्वीर निकल कर सामने आई।

शहर पश्चिमी के संवेदशील और क्रिटिकल मतदान केंद्रों में एक पूर्व माध्यमिक विद्यालय हरवारा, बेगमसराय पर दिन में 11.30 बजे तक मतदाताओं की लंबी लाइन लगी रही। मतदान केंद्र के मेन गेट पर ही बाएं तरफ बीएलओ लिस्ट लेकर मौजूद रहीं, जिसमें अपना नाम ढूंढने और पर्ची बनवाने के लिए लोगों की भीड़ जमा रही। दिन में 11.30 बजे तक करीब 35 परसेंट मतदाता मतदान कर चुके थे।

शहर पश्चिमी के क्रिटिकल और संवेदनशील मतदान केंद्रों में एक मरियाडीह स्थित मदरसा इस्लामिया इम्दादिया में दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम दोपहर करीब 12 बजे पहुंची। मतदान केंद्र के बाहर सन्नाटा था। अंदर एक बूथ पर जहां दो लोग ही खड़े थे। वहीं दूसरे बूथ पर कुछ महिलाएं लाइन में लगी थीं। ऐसा लग रहा था कि यहां वोटर वोट डालने नहीं निकल रहे हैं, लेकिन जब पीठासीन अधिकारी से बात की गई तो पता चला कि 2200 मतदाताओं में 1000 से अधिक मतदाता दोपहर 12 बजे तक मतदान कर चुके थे।

विधानसभा चुनाव में व्यवस्था तो ठीक है, प्रत्याशी भी इस बार दमदार हैं। लेकिन वोटर लिस्ट में बड़ा हेरफेर हुआ है, एक ही परिवार के कई लोगों का नाम अलग-अलग सेंटर के लिस्ट में शामिल है। जिससे वोट डालने में दिक्कत हुई।

राजाराम शुक्ला

निवासी प्रीतमनगर

शहर पश्चिमी के कुछ मतदान केंद्र काफी संवेदनशील माने जाते हैं, इसमें अपना मरियाडीह भी शामिल है। इस बार यहां के लोगों ने भी जागरुकता का परिचय दिया है।

जुनैद अहमद

मरियाडीह