Election commission से जारी symbols की लिस्ट में किचन से लेकर क्रिकेट तक

Fruit से लेकर vegetable तक की हुई है डिमांड

ALLAHABAD: कटोरा लकी साबित होगा या फिर हांडी काम आ जाएगी। इन दोनों से बात नहीं बनने वाली है कि आप्शन की लिस्ट में और भी बहुत कुछ है। वेजीटेबल, फ्रूट, रुटीन लाइफ में इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं के साथ किचन में खाना पकाने के काम आने वाले वस्तुएं तक मौजूद हैं। प्लेयर हैं तो यहां भी अपनी पसंद चूज करने का आप्शन है। तय प्रत्याशियों को करना है कि उनके लिए लकी क्या रहेगा।

पहले आओ, पहले पाओ

हम बात कर रहे चुनाव चिन्ह की। इलेक्शन कमीशन ने कुल 164 निशान सेलेक्ट किए हैं। इसकी सूची नामांकन शुरू होने से पहले ही रिटर्निग ऑफिसर के ऑफिस के बार चस्पा कर दी गई थी। इन्हें निर्दलीय प्रत्याशियों को ही आवंटित किया जाना है। आयोग ने इस बार पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर चिंह आवंटित करने का निर्णय लिया है। नामांकन करते समय प्रत्याशियों के पास सम्पूर्ण में से कोई भी निशान चुनने का अधिकार था। नामांकन के समय उन्हें इसमें से पांच आप्शन चुनने थे। सिंबल आवंटन के समय सिर्फ एक चुनना होगा। सबसे अहम चुनाव चिंह में चुनाव आयोग ने सभी वर्गो का ध्यान रखा है। गृहस्थी के सामानों से लेकर खेल और खानपान वस्तुओं शामिल किया है। प्रत्याशियों को अपने पसंद के चिंह मांगने की छूट दी गई है लेकिन आवंटन जो पहले आएगा उसे मिलेगा।

कुछ नही छोड़ा, सबको शामिल किया

पिछले सप्ताह सभी नामांकन कक्षों के बाहर चुनाव चिंह चस्पा कर दिए गए हैं। गृहस्थी से जुड़े चिन्हों में कढ़ाई से लेकर प्रेशर कूकर, नूडल्स कटोरा, भूसल और खरल, हांडी, खाने से भरी थाली, होल्सा बेलन, गिलास, गैस सिलिंडर, चूल्हा, चपाती रोलर, चक्की, चिमटी, कप-प्लेट, मिक्सी, बाल्टी, साबुनदानी, टूथ पेस्ट व ब्रश के साथ ही दीवार खूंटी, स्टूट, सफाई ब्रश, बक्शा आदि शामिल हैं। युवाओं के खेल प्रेम को देखते हुए बैट, बल्लेबाज, टेनिस बल्ला व गेंद, हाकी आदि को भी चुनाव चिह्न में रखा गया है। सर्दियों की शान मूंगफली के अलावा फलों में अंगूर, तरबूज व अनानास और सब्जियों में फूलगोभी, भिंडी, मटर और हरी मिर्च को रखा गया है।

प्रत्याशियों को अपनी पसंद का चुनाव निशान चुनने की आजादी है। आवंटन फ‌र्स्ट कम फ‌र्स्ट सर्व की बेसिस पर किया जाएगा।

महेंद्र कुमार राय

उप जिला निर्वाचन अधिकारी

बाक्स

आज वापस ले सकेंगे पर्चे

विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों का नामांकन पूरा हो चुका है। नामांकन पत्रों की जांच भी हो चुकी है। इसमें कुल 53 लोगों के पर्चे खारिज भी हो चुके हैं। गुरुवार के दिन प्रत्याशियों के लिए अपने नाम वापस लेने का मौका होगा। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन किया जाएगा।