lucknow@inext.co.in
LUCKNOW :गृहमंत्री राजनाथ सिंह और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने प्रदेश को चार हजार करोड़ की सौगात दी है। रविवार को उत्तर रेलवे स्टेडियम चारबाग में आयोजित कार्यक्रम में कई योजनाओं का शिलान्यास और लोकापर्ण किया गया। इस मौके पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे में 90 हजार कर्मचारियों की भर्ती की तैयारी चल रही है। इसके साथ ही 9500 आरपीएफ (रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स) जवानों की भर्ती की जाएंगी। इनमें भी 50 प्रतिशत भर्तियां महिलाओं की होंगी। उन्होंने कहा कि रेलवे में होने वाली भर्तियों में पूरी तरह से पारदर्शिता अपनाई जाएगी।

जल्द शुरू होंगे काम
उन्होंने कहा कि राजधानी में हुई इंवेस्टर्स समिट के दौरान जो घोषणाएं की गई थी, उसका कार्य भी जल्द शुरू होगा। इनमें गोरखपुर में लोकोशेड का और रायबरेली की कोच फैक्ट्री का विस्तार किया जाने का काम जल्द शुरू होगा। इसके साथ ही बुलंदशहर में एक कोच रिफ्रेशमेंट यूनिट स्थापित की जाएगी। रायरबरेली कोच फैक्ट्री के बारे में उन्होंने कहा कि इस वर्ष मार्च में यहां पर 700 कोच तैयार किए गए है जबकि अगले फाइनेंसशियल ईयर में 1500 एलएचबी कोच यहां तैयार किए जाएंगे। वहीं 2019-20 के फाइनेंसशियल ईयर में यहां पर 3000 से अधिक एलएचबी कोच तैयार किए जाएंगे। यह विश्व की सबसे बड़ी कोच फैक्ट्री होगी।

यूपी में बढ़ा रेलवे का निवेश
उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से पहले यूपी में हर साल लगभग 1100 करोड़ रुपये ही रेलवे खर्च कर रहा था, वहीं वर्ष 2014 से अब तक 26390 करोड़ रुपये का निवेश यूपी में किया जा चुका है। अगले वित्तीय वर्ष एक अप्रैल से 31 मार्च वर्ष 2018-19 में रेलवे यूपी में 7865 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। चीफ गेस्ट गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि रेलवे ने इस साल ट्रेनों के संचालन के लिए 4000 किमी इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य पूरा किया है जबकि अगले साल उसके सामने 6000 किमी का लक्ष्य होगा। उन्होंने कहा कि 2022 तक सभी ट्रेने इलेक्ट्रिक से चलेंगी, इससे 11000 करोड़ की बचत होगी।

- गोमती नगर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाए जाने के लिए 1910 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया है। इसका टेंडर भी हो चुका है।

- 1800 करोड़ की लागत से चारबाग रेलवे स्टेशन के लिए बजट स्वीकृत किया गया है। इसमें कैंट की तरफ से दूसरा एंट्री गेट बनाया जाएगा। भवन के साथ ही दूसरी तरफ पािर्कंग और अन्य यात्री सुविधाएं दी जाएंगी।

- आलमनगर को स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन बनाए जाने के लिए 2600 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया है। यहां पर स्टेशन भवन का निर्माण, लिफ्ट और एस्केलेटर और रेस्टरूम बनाया जाएगा।

ये रहे मौजूद
महिला एंव बाल कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, विधायी एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक, सांसद कौशल किशोर, राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार स्वाती सिंह, विधायक अविनाश त्रिवेदी, विधायक बृजेश कुमार, विधायक सुरेश कुमार श्रीवास्तव, मेयर संयुक्ता भाटिया मौजूद रही।

इन योजनाओं लोकार्पण

- चारबाग रेलवे लखनऊ स्टेशन दो एस्केलेटर सीढ़ी और एक लिफ्ट

- लखनऊ जंक्शन स्टेशन पर प्लेटफार्म संख्या एक, दो<गृहमंत्री राजनाथ सिंह और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने प्रदेश को चार हजार करोड़ की सौगात दी है। रविवार को उत्तर रेलवे स्टेडियम चारबाग में आयोजित कार्यक्रम में कई योजनाओं का शिलान्यास और लोकापर्ण किया गया। इस मौके पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे में 90 हजार कर्मचारियों की भर्ती की तैयारी चल रही है। इसके साथ ही 9भ्00 आरपीएफ (रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स) जवानों की भर्ती की जाएंगी। इनमें भी भ्0 प्रतिशत भर्तियां महिलाओं की होंगी। उन्होंने कहा कि रेलवे में होने वाली भर्तियों में पूरी तरह से पारदर्शिता अपनाई जाएगी।