इलाहाबाद में चार rutes पर 89 किमी की दूरी पर दौड़ेगी metro train

Cabinet में मिली मंजूरी, शासन को भेजा जा चुका है rute chart

ALLAHABAD: यूपी गवर्नमेंट द्वारा पिछले साल इलाहाबाद में मेट्रो चलाए जाने की घोषणा को बुधवार को अमली जामा पहना दिया गया। लखनऊ में कैबिनेट मीटिंग सीएम अखिलेश यादव ने इस परियोजना को मंजूरी देकर इलाहाबादियों के चेहरे पर मुस्कान बिखेरने का काम किया है। इसके साथ ही गवर्नमेंट मशीनरी ने भी इस योजना को साकार करने की कवायद शुरू कर दी है। मेट्रो ट्रेन शुरू होने के बाद शहर को निश्चित तौर पर जाम से निजात मिलेगी। रोड ट्रैफिक भी स्मूथ हो जाएगा।

चार rutes पर दौड़ेगी metro

मेट्रो ट्रेन शहर में चार रूट्स पर दौड़ेगी। इसे पश्चिम से पूर्व कुल 30.20 किमी, उत्तर से दक्षिण कुल 40.20 किमी, पश्चिम से पूर्व कुल 7.70 किमी और दक्षिण से उत्तर कुल 10.70 किमी लंबा रूट होगा। चारों रूट्स कमिश्नर राजन शुक्ला के निर्देश पर एडीए ने तैयार कर शासन को भेजा है। यूपी सरकार ने रूट का सर्वे कराकर डीपीआर तैयार किए जाने की इजाजत दे दी है। आने वाले कुछ वर्षो के भीतर शहर के लोग मेट्रो की सवारी का आनंद ले सकेंगे। कुल मिलाकर मेट्रो चारो रूट में 88.8 किमी का सफर तय करेगी।

एक नजर में metro rute

Rute 1 (पश्चिम- पूर्व)

कुल दूरी- 30.20 किमी

कहां से कहां तक- मनौरी टर्मिनल, बम्हरौली, ट्रांसपोर्ट नगर, हरवारा सुलेम सराय, चौफटका, हाईकोर्ट, रेलवे स्टेशन (आल सेंटर चर्च), पीडी टंडन पार्क, केपी कॉलेज, तुलाराम बाग, संगम, झूंसी, त्रिवेणीपुरम से चक्र हरिहर वन टर्मिनल तक।

Rute 2 (उत्तर- दक्षिण)

कुल दूरी- 40.20 किमी

कहां से कहां तक- इलाहाबाद बाई पास टर्मिनल, जलालपुर, प्रतापगढ़ रोड क्रासिंग, शांतिपुरम योजना, फाफामऊ रेलवे स्टेशन, एमएनएनआईटी, गोविंदपुर, आईईआरटी, एयू, भारद्वाज आश्रम, टैगोर टाउन, सोहबतियाबाग, नैनी रेलवे स्टेशन, आईटीआई, यूएसआईडीसी, करछना कोहारा क्रासिंग टर्मिनल तक।

Rute 3 (पश्चिम- पूर्व)

कुल दूरी- 7.70 किमी

कहां से कहां तक- सूबेदारगंज, चौफटका, लूकरगंज, खुसरूबाग, नूरूल्लाह रोड क्रासिंग, सर्राफा बाजार, खुल्दाबाद, कीडगंज टर्मिनल तक।

Rute 4 (दक्षिण- उत्तर)

कुल दूरी- 10.70 किमी

कहां से कहां तक- एसटीपी महेबा पट्टी, शियाट्स, मामा भांजा, सीओडी गेट क्रासिंग, इरादतगंज टर्मिनल तक।

Metro rute की समीक्षा

Rute 1

यह मेट्रो के निर्धारित चार रूटों में दूसरा सर्वाधिक लंबा रूट होगा। इसमें कुल 14 स्पॉट्स को चिंहित किया गया है। जिनसे होकर मेट्रो रेल गुजरेगी। जिनमें से कुछ प्वाइंट्स पर यातायात के विकल्पों की सख्त जरूरत हैं, जो इस प्रकार हैं-

1- ट्रांसपोर्ट नगर- कानपुर-इलाहाबाद हाईवे पर स्थित यह इलाका व्यवसायिक तौर पर काफी महत्वपूर्ण है। जीटी रोड होने के साथ यहां मुंडेरा सब्जी मंडी, आरटीओ ऑफिस होने के चलते काफी भीडभाड़ वाला इलाका है।

2- इलाहाबाद हाईकोर्ट- शहर के सर्वाधिक रश वाले इलाकों में एक है। प्रदेशभर से आने वाले वकीलों और वादी यहां हजारों की संख्या में रोजाना एकत्र होते हैं। मेट्रो का संचालन होने से कानपुर-इलाहाबाद हाइवे को काफी राहत मिलेगी।

3- संगम- देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं के अलावा नैनी, झूंसी, रीवा से आने वाले मार्ग यही से होकर गुजरते हैं।

4-त्रिवेणीपुरम- अंदावा क्रासिंग नजदीक होने के चलते जौनपुर, हंडिया, सैदाबाद, सहसों, फूलपुर की भीड़ के चलते यहां रोजाना भीषण जाम लगता है। जिससे शहर आने वाले लोगों को खासी राहत मिलेगी।

Rute 2

इलाहाबाद बाईपास से होकर करछना कोहारा तक जाने वाले इस 40 किमी लंबे रूट में 14 स्थानों को चिंहित किया गया है। इनमें से कुछ भीड़भाड़ वाले इलाके शामिल हैं।

1- एमएनएनआईटी- रसूलाबाद, तेलियरगंज, सलोरी, बघाड़ा, ओम गायत्री नगर, यूनिवर्सिटी रोड का भीषण रश यहां से गुजरता है। मेट्रो चलने से इस एरिया को काफी राहत मिलेगी।

2- आईईआरटी- यहां गोविंदपुर, सलोरी, बघाड़ा, ओम गायत्री नगर समेत शहर के कई निचले इलाकों को यह इंस्टीट्यूट जोड़ता है।

Rute 3

लगभग आठ किमी लंबा यह रूट सूबेदार को कीडगंज से जोड़ेगा। पुराने शहर के अधिकांश हिस्सों से गुजरने वाला यह रूट यातायात की दृष्टि से अधिक महत्वपूर्ण होगा। इस रूट के महत्वपूर्ण स्पॉट इस प्रकार हैं-

1- सूबेदारगंज- स्मार्ट सिटी बनने की ओर अग्रसर इलाहाबाद सिटी का विस्तार झलवा के आसपास हो रहा है। सूबेदारगंज को मेट्रो से जोड़ देने की वजह से भारी संख्या में लोगों को इसका फायदा होगा। खासतौर से आईओसी टर्मिनल, आईआईआईटी, एसआईईटी समेत दूसरे संस्थानों को काफी राहत मिलेगी।

2- खुशरूबाग- रेलवे जंक्शन से लगे इस इलाके को लंबे समय से वैकल्पिक यातायात के साधन की दरकार थी। हजारों यात्रियों की भीड़ को अपने गंतव्य तक पहुंचने में यह रूट मददगार साबित होगा।

3- नुरुल्लाह रोड क्रासिंग- करेली, चौक, रेलवे स्टेशन और खुल्दाबाद से जुड़ी इस क्रासिंग पर सुबह से शाम तक भीषण जाम लगता है। मेट्रो जैसे साधन की इस इलाके को बहुत जरूरत थी।

Rute 4

कुल 10.70 किमी लंबे मेट्रो के चौथे रूट के जरिए शहर के बाहरी हिस्सों को जोड़ने की कोशिश की गई है। यह रूट एसटीपी महेगा पट्टी से शुरू होकर इरादतगंज टर्मिनल पर खत्म होगा।

1- शियाट्स- इलाहाबाद से मध्य प्रदेश जाने वाले इस रूट पर शियाट्स और आसपास का इलाका व्यवसायिक तौर पर दिनोंदिन विस्तृत होता जा रहा है। जिसके चलते लोगो को यातायात के नए साधनों की तलाश है।

2- इरादतगंज टर्मिनल- मध्य प्रदेश से आने वाले वाहनों के इलाहाबाद शहर में प्रवेश का महत्वपूर्ण स्पॉट है यह प्लेस। यहां से सीओडी गेट क्रासिंग और महेबा पट्टी जाने वालों की संख्या काफी अधिक होती है।