-उत्तराखंड पुलिस की टीम ने ली दो दिन की ट्रेनिंग

-राजस्थान व बिहार पुलिस ने भी साधा संपर्क

-10 महीने में 70 हजार से ज्यादा शिकायतों का हो चुका है निस्तारण

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW :

समय के साथ हाईटेक होती यूपी पुलिस की ट्विटर सेवा प्रदेश के साथ ही देशभर में अपनी धमक छोड़ने में कामयाब हो रही है। आम लोगों की समस्याओं का तेजी से निस्तारण करने वाली इस सेवा से प्रभावित होकर हाल ही में उत्तराखंड पुलिस की टीम ने दो दिन की ट्रेनिंग ली। वहीं, राजस्थान और बिहार पुलिस ने भी ऐसी ही सेवा शुरू करने से पहले इसकी टेक्निकेलिटी समझने के लिये यूपी पुलिस से संपर्क साधा है।

बेहतर रिस्पॉन्स से हुए प्रभावित

सितंबर 2016 में शुरू विधिवत रूप से शुरू हुई यूपी पुलिस की ट्विटर सेवा के बेहतर रिस्पॉन्स से प्रभावित होकर हाल ही में उत्तराखंड पुलिस के डीजीपी ने प्रदेश के डीजीपी सुलखान सिंह से संपर्क साधा था। उन्होंने उत्तराखंड में ट्विटर सेवा शुरू करने की इच्छा जताई और इसकी ट्रेनिंग के लिये टीम को यूपी भेजने की बात कही। डीजीपी सुलखान सिंह की मंजूरी के बाद हाल ही में सब इंस्पेक्टर वीपी थपलियाल के नेतृत्व में चार सदस्यीय टीम राजधानी पहुंची थी और दो दिनों तक यूपी पुलिस की ट्विटर सेवा की बारीकियों को समझा। यही नहीं अब राजस्थान और बिहार पुलिस ने भी ऐसी ही ट्विटर सेवा शुरू करने के लिये यूपी पुलिस से संपर्क साधा है।

पारदर्शिता और तेजी से मिली कामयाबी

यूपी पुलिस की ट्विटर सेवा के कर्ताधर्ता एएसपी राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि यह सेवा मार्च 2016 में महज ट्विटर हैंडल बनाकर शुरू की गई थी। हालांकि, इसके जरिए भी शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाती थी। सितंबर 2016 में ट्विटर इंडिया ने यूपी पुलिस की बेहतर पहल को प्रोत्साहित करते हुए मुफ्त सॉफ्टवेयर मुहैया कराया। इस सॉफ्टवेयर की मदद से ट्विटर के जरिए आने वाली शिकायतों और उनके क्लासिफिकेशन व निस्तारण का डाटा रखने में आसानी हो गई। इस सॉफ्टवेयर के जरिए इस सेवा में पारदर्शिता के साथ ही तेजी भी आई। जिसके चलते आम लोगों का विश्वास इसके प्रति बढ़ने लगा। इसी का नतीजा है कि ट्विटर सेवा में बीते 10 महीने में कुल 70 हजार 253 शिकायतें प्राप्त हुई। जिसमें से 70 हजार 102 शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है। जबकि, बकाया 153 शिकायतों पर कार्रवाई प्रोसेस में है।

मिल चुके हैं चार पुरस्कार

यूपी पुलिस की ट्विटर सेवा के बेहतर रिस्पॉन्स का ही नतीजा है कि उसे देशभर में मान्यता तो मिल ही रही है साथ ही छोटी सी मियाद में उसे चार पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है। इनमें से विवेकानंद फाउंडेशन व फिक्की द्वारा दिया गया स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड, फाउंडेशन फॉर पुलिस रिसर्च द्वारा दिया गया पुलिस एक्सीलेंस अवार्ड, डिजिटल एंपावरमेंट फाउंडेशन द्वारा पब्लिक रिलेशंस एक्सीलेंस अवार्ड और सीएआई डिजिइंडिया द्वारा ट्विटर सेवा के नोडल ऑफिसर राहुल श्रीवास्तव को डिजिटल एनेबलर 2017 अवार्ड से नवाजा जा चुका है।

यूपी ट्विटर सेवा वाला अकेला प्रदेश

एएसपी राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान में सिर्फ यूपी अकेला ऐसा प्रदेश है जहां पुलिस द्वारा योजनाबद्ध तरीके से ट्विटर सेवा संचालित की जा रही है। इसके अलावा सिर्फ कर्नाटक के बेंगलुरु सिटी में ऐसी सेवा संचालित की जा रही है। जिसमें सिर्फ बेंगलुरु शहर में ही रहने वाले लोग अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

यूपी पुलिस की ट्विटर सेवा के अच्छे रिस्पॉन्स की वजह से इसकी लोकप्रियता बढ़ रही है। कई अन्य राज्यों की पुलिस ऐसी ट्विटर सेवा शुरू करने के लिये संपर्क कर रही हैं।

राहुल श्रीवास्तव, एएसपी

नोडल ऑफिसर, यूपी पुलिस ट्विटर सेवा