- अब इंसास की जगह मिलेगी इजरायल की एक्स 95 राइफल

- ग्लॉक पिस्टल की जगह शामिल की जाएगी इटली निर्मित बरेटा पिस्टल

- डीजीपी ने बनाई कमेटी, कमेटी की सिफारिश पर होगी खरीददारी

आगरा। अब शासन द्वारा पुलिस को हाईटेक करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए पुलिस को अत्याधुनिक वेपन्स दिए जाएंगे। इसके लिए प्रदेश के डीजीपी ने एक कमेटी गठित की है। इस कमेटी की सिफारिशों पर अत्याधुनिक हथियारों की खरीददारी की जाएगी। वेपन्स की खरीद में इस बात का खास ध्यान रखा जाएगा, कि वे वजन के हल्के और उच्च गुणवत्ता युक्त हों। इसके लिए पुलिस की इंसास राइफल की जगह इजरायल की एक्स-95 को पुलिस को देने की तैयारी है। वहीं ग्लॉक पिस्टल के स्थान पर इटली निर्मित बरेटा पिस्टल को शामिल किया जाएगा। अभी तक पुलिस इंसास की राइफल और ग्लॉक नाइन एमएम की पिस्टल यूज करती है। आपको बता दें कि अभी तक जो वेपन्स पुलिस के पास हैं, जिनमें कुछ तकनीकी खामियां हैं, जिसके चलते उनके स्थान अत्याधुनिक वेपन्स पुलिस को दिए जाएंगे, जिससे पुलिस की कार्यक्षमता को बढ़ाया जा सके।

डीजीपी ने बनाई कमेटी

प्रदेश के डीजीपी ने अत्याधुनिक वेपन्स की खरीददारी करने के लिए एसएसपी एसटीएफ के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी का सुझाव है कि पुलिस फोर्स को ऐसे हथियार दिए जाएं जो हल्के होने के साथ उच्च गुणवत्ता युक्त हो। साथ ही उनको साथ लेकर चलने में आसानी हो। इस बारे में एक वरिष्ठ पुलिस अफसर ने बताया कि इंसास और ग्लॉक पिस्टल में कुछ तकनीकी खामियों के चलते ऐसा किया जा रहा है। इंसास की मैग्जीन फाइबर की बनी होती है। अक्सर लोड करने के दौरान टूट जाने का खतरा बना रहता है।

ये हैं एक्स-95 राइफल की खूबियां

पुलिस को इंसास राइफल की जगह इजरायल निर्मित एक्स-95 राइफल देने की तैयारी है। यह राइफल इंटरचेंजेबल है। जरूरत के अनुसार इसमें नाइन एमएम और 5.56 बोर के कारतूस का प्रयोग भी किया जा सकता है। इसकी फायरिंग रेंज भी इंसास की अपेक्षा ज्यादा है। ये ज्यादा वजनी भी नहीं है। इसको साथ लेकर आसानी से चला जा सकता है। अभी तक इसका इस्तेमाल बीएसएफ और सीआरपीएफ कर रही है।

ग्लॉक की जगह लेगी बरेटा और लामा

अभी तक पुलिस इंस्पेक्टर और अधिकारियों के पास ग्लॉक और नाइन एमएम पिस्टल है। ग्लॉक पिस्टल में नाइन एमएम के कारतूस इस्तेमाल किए जाते हैं। बरेटा अत्याधुनिक इटली की पिस्टल है। ये बेहतर पिस्टल मानी जाती है। अभी तक इसका इस्तेमाल पैरामिलिट्री फोर्स करती है। वहीं लामा पिस्टल ये स्पेन निर्मित पिस्टल है। ये बहुत ही ईजी हैंडलिंग पिस्टल है।

इंसास और ग्लॉक में ये हैं तकनीकी खामियां

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार इंसास की मैग्जीन फाइबर की बनी होती है, अक्सर लोड करने के दौरान टूटने का खतरा मंडराता रहता है। वहीं ग्लॉक पिस्टल को इमरजेंसी में इसके हैडलिंग करने में टाइम लगता है।