- डीडीयूजीयू की तरफ से कंडक्ट कराए गए यूपीसीपीएमटी-15 की परीक्षा सकुशल हुई सम्पन्न

- 15 शहरों में एक साथ आयोजित परीक्षा में 3,500 और गोरखपुर सेंटर्स पर 200 कैंडिडेट्स ने छोड़ी परीक्षा

GORAKHPUR: फिजिक्स के कैलकुलेशन ने यूपी सीपीएमटी की परीक्षा दे रहे कैंडिडेट्स को इस कदर उलझाया कि वे केमेस्ट्री का रिएक्शन भूल गए। लास्ट इयर के मुकाबले टफ आए पेपर ने पहली बार परीक्षा दे रहे कैंडिडेट्स के साथ ही कई बार पेपर दे चुके कैंडिडेट्स के भी पसीने छुड़ा दिए। हालांकि जुलोजी और बॉटनी ने कैंडिडेट्स को थोड़ी राहत जरूर दी।

सिटी में ख्00 ने छोड़ी परीक्षा

डीडीयूजीयू की तरफ से ऑर्गेनाइज्ड यूपीसीपीएमटी-क्भ् की परीक्षा सकुशल सम्पन्न हो गई है। सिटी के क्8 सेंटर्स पर क्0,0क्ख् कैंडिडेट्स में ख्00 कैंडिडेट्स ने परीक्षा छोड़ी। वहीं पूरे प्रदेश में क्,ख्भ्,भ्ख्ख् में फ्,भ्00 कैंडिडेट्स अब्सेंट रहे। सुबह 8.फ्0 बजे से ही सिटी के सेंटर्स पर कैंडिडेट्स और उनके पैरेंट्स जुटने लगे। इससे सेंटर्स पर काफी भीड़ इकट्ठा हो गई। भीड़ के कारण जाम की स्थिति बन गई। किसी तरह ट्रैफिक पुलिस ने हालात को काबू में किया। कमोबेश एग्जाम छूटने के वक्त भी स्थिति यही रही। डीडीयूजीयू मेन गेट से लगाए यूनिवर्सिटी चौराहे पर करीब एक घंटे तक जाम लगा रहा। वहीं बक्शीपुर, हरिओमनगर एरिया में भी लोग जाम से जूझते रहे।

सेंटर तक पहुंचने को लेकर गार्जियंस का हंगामा

एग्जामिनेशन सेंटर्स पर ज्यादातर पैरेंट्स क्लास रूम तक जाने की जिद करने लगे। इसे लेकर पैरेंट्स और पुलिसकर्मियों व तैनात कर्मचारियों में भिड़ंत हो गई। गार्जियन अंदर मजीठिया भवन और आर्ट फैकेल्टी तक जाने की जिद कर रहे थे। इस चक्कर में चीफ प्राक्टर डॉ। सतीश पांडेय और गार्जियन के बीच भी बहस हो गई। वहीं डीएम रंजन कुमार, एसएसपी प्रदीप कुमार और वीसी प्रो। अशोक कुमार ने डीडीयूजीयू सेंटर्स का निरीक्षण किया। चीफ प्राक्टर के नेतृत्व में प्रॉक्टोरियल बोर्ड की टीम लगातार परीक्षा की मॉनिटरिंग करती रही।

सरकारी गाड़ी से भीतर पहुंचे कैंडिडेट्स

जो कैंडिडेट्स डीडीयूजीयू सेंटर पर सुबह 9 बजे के बाद पहुंचे थे। उनके एग्जाम छूट न जाए इसके लिए गेट पर तैनात कैंट पुलिस इंस्पेक्टर श्रीधराचार्य और चीफ प्रॉक्टर डॉ। सतीश पांडेय ने अपने-अपने सरकारी गाड़ी से उन्हें एग्जामिनेशन सेंटर तक पहुंचाया।

इंपॉर्टेट डेट्स-

रिजल्ट डिक्लेयरेशन - क्भ् जून

स्क्रूटनी के लिए लास्ट डेट - क्8 जून

फ‌र्स्ट फेज की काउंसलिंग - ख्भ् जून से पहले

वैसे तो पेपर काफी अच्छा हुआ है, लेकिन फिजिक्स टफ था। उसके क्वेश्चन काफी घुमावदार थे। एक घंटे से उपर लग गए साल्व करने में।

अदिति

जुलोजी और बॉटनी के क्वेश्चन काफी इजी थे। फिजिक्स टफ थे। न्यूमैरिकल पार्ट ज्यादा होने के चलते साल्व करने में परेशानी आई। लास्ट इयर के मुकाबले पेपर टफ थे।

नैना

फिजिक्स छोड़ बाकी सारे पेपर अच्छे हुए। जो नहीं पढ़ा था वहीं से फिजिक्स में क्वेश्चन आए थे। आउट ऑफ सिलेबस भी क्वेश्चन लग रहे थे।

शिवांगी

फिजिक्स के क्वेश्चन टफ जरूर थे लेकिन सॉल्व करने की कोशिश की है। भ्0 में ख्0 ही क्वेश्चन सही होंगे। बाकी केमेस्ट्री, जुलोजी और बॉटनी काफी अच्छा गया।

सोनम

गोरखपुर सेंटर के अलावा प्रदेश के सभी सेंटर्स पर सकुशल यूपीसीपीएमटी की परीक्षा संपन्न हो गई है। कहीं से भी मुन्ना भाई पकड़े जाने की कोई सूचना नहीं है।

प्रो। अजेय गुप्ता, कोर कमेटी मेंबर, यूपीसीपीएमटी, डीडीयूजीयू