- सीएम ने सीनियर आईएएस अधिकारियों के प्रशिक्षण सत्र को किया संबोधित

- अधिकारियों को संचार की आधुनिक तकनीक में अपडेट रहने की दी सलाह

DEHRADUN : सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में सीनियर आईएएस अधिकारियों के प्रशिक्षण सत्र को संबोधित किया। यह अधिकारी अकादमी में फेज-तीन मध्यावधि प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए आये हैं। सीएम ने अधिकारियों को संचार की आधुनिक तकनीक में अपडेट रहने की सलाह दी।

आदि शंकराचार्य व पटेल को किया याद

उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए रावत ने कहा कि ख्ख् राज्यों के 8भ् अधिकारियों की उपस्थिति राष्ट्र की विशालता और विविधता में एकता की परिचायक है। आदि शंकराचार्य ने देश के चार कोनों में चारधाम स्थापित कर सांस्कृतिक एकता को मजबूत किया था। सरदार पटेल ने स्वतंत्रता प्राप्त होने के उपरान्त देश की विभिन्न रियासतों को भारत संघ में विलय करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

जिम्मेदारी बढ़ी

सीएम ने कहा कि मध्यावधि प्रशिक्षण कार्यक्रम 8-क्0 वर्ष का अनुभव प्राप्त कर चुके अधिकारियों के लिये आयोजित किया जा रहा है। अभी तक प्रारंभिक फेज में अधिकारी एसडीएम, सीडीओ, डीएम के रूप में नीतियों, नियमों, निर्देशों का सिर्फ पालन कर रहे थे, परन्तु अब बड़ी जिम्मेदारियों के साथ उन्हें नीतियों, नियमों के निर्धारण में भी अपनी भूमिका अदा करनी होगी।

अपडेट रहें

सीएम ने अधिकारियों को आधुनिक कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी से लगातार अपडेट रहने को कहा। उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी अधिक होशियार है, उन्हें रिस्पांस तेज चाहिये, इसलिये आईएएस अफसर भी आधुनिक तकनीकी के साथ लगातार रिस्पांसिव व अपडेटेड रहें।

संवाद बनाये रखें

सीएम ने जन संवाद का महत्व बताते हुए कहा कि कई बार जनता के बीच में से बहुत अच्छे सुझाव एवं समाधान प्राप्त होते हैं। अत: जनता से संवाद लगातार बनाये रखना चाहिए। सीएम ने स्वंय के कृषि मंत्री के कार्यकाल का उल्लेख करते हुए कहा कि उन्होंने अपने अधिकारियों के साथ 7 दिन क्षेत्र भ्रमण किया और मौके पर ही तीन शासनादेश जारी किये थे। जनता से वार्तालाप के दौरान व्यवहारिक समाधान प्राप्त होता है।