- यूपी में बढ़ती डिमांड को देखते हुए यूपीपीसीएल ने उठाया कदम

- अभी और भी अन्य राज्यों से खरीदी जा सकती है बिजली

LUCKNOW: बढ़ती बिजली डिमांड को देखते हुए यूपी पावर कॉरपोरेशन ने जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश से भी बिजली खरीदना शुरू कर दिया है। इसके अलावा एनर्जी एक्सचेंज से भी अतिरिक्त बिजली खरीदना शुरू कर दिया है।

खरीदेंगे ब्00 मेगावाट बिजली

बिजली विभाग के सोर्सेज के अनुसार, कुछ दिनों पहले बारिश के कारण डिमांड काफी कम हो गई थी। बारिश के दौरान डिमांड ख्00 मिलियन यूनिट से भी कम थी, जबकि पिछले दिनों फिर से गर्मी बढ़ने के कारण डिमांड ख्भ्0 मिलियन यूनिट से भी अधिक जा रही है। मंगलवार को यह ख्भ्म्.भ् मिलियन यूनिट था। इस बढ़ती डिमांड को देखते हुए ही पावर कॉरपोरेशन ने अब जम्मू और हिमाचल से ब्00 मेगावाट बिजली क्भ् मई तक लेने का फैसला किया है। लेकिन इसके बदले प्रदेश को सम्बंधित राज्यों को बिजली ही वापस करनी होगी।

एनर्जी एक्सचेंज से भी खरीदेंगे बिजली

पावर कॉरपोरेशन प्रबंधन के मुताबिक, जम्मू से क्भ्0 मेगावाट और हिमाचल से ख्भ्0 मेगावाट बिजली क्भ् मई तक खरीदे जाने का निर्णय लिया गया है। डिमांड को देखते हुए फ्राइडे के लिए भी एनर्जी एक्सचेंज से भ्00 मेगवाट बिजली तीन रुपए प्रति यूनिट में खरीदी गई। कॉरपोरेशन के मुताबिक, शहरों को रात में कटौती मुक्त रखने के प्रयास किए जा रहे हैं। अभी और कई राज्यों से मैनेजमेंट बिजली खरीदने की तैयारी में है।

क्क् हजार मेगावाट से ज्यादा की डिमांड

एमडी यूपीपीसीएल एपी मिश्र की मानें तो वर्तमान में प्रदेश में क्क्,भ्00 मेगावाट की डिमांड चल रही है। जिसे पूरा किया जा रहा है। फ्0 अप्रैल तक यही व्यवस्था रहेगी, उसके बाद बिजली डिमांड के अनुसार खरीदी जाएगी। डिमांड के सापेक्ष लगभग साढ़े दस हजार मेगावाट की सप्लाई कॉरपोरेशन कर ले रहा है।