- यूपीपीसीएल कर रहा एप का ट्रायल, 26 जनवरी से यूपी में लॉन्िचग की तैयारी

LUCKNOW:

अब प्रदेश में बिजली उपभोक्ता स्वयं घर बैठे अपना बिजली बिल बना सकेंगे। यूपी पावर कारपोरेशन की ओर से बनाए जा रहे एक अप्लीकेशन की मदद से यह संभव हो सकेगा। अगर आपका बिल नहीं बन सका है तो स्वयं बिल बनाकर इस एप के माध्यम से आनलाइन जमा भी कर सकेंगे। पावर कारपोरेशन अधिकारियों के मुताबिकख्म् जनवरी तक प्रदेश भर में उपभोक्ताओं के लिए यह एप लॉन्च करने की तैयारी है।

नहीं बन पाते बिल

प्रदेश में लगभग एक करोड़ भ्भ् लाख बिजली उपभोक्ता हैं। जिनमें बड़ी संख्या उन लोगों की है, जिनका बिल हर माह नहीं आता, क्योंकि या तो उपभोक्ता मीटर रीडिंग लेने के समय घर पर नहीं होते या फिर मीटर रीडर आते ही नहीं। जिसके कारण बिल नहीं बन पाता और अगले माह एक साथ बहुत अधिक बिल आता है। जिसके कारण मीटर रीडर और विभाग दोनों को ही परेशान होती है। अभी बिल न बन पाने पर विभाग ने व्यवस्था दी है कि उपभोक्ता स्वयं रीडिंग लेकर काउंटर पर जाएं और ऑन द स्पॉट बिल बनवाकर उसे जमा कर दें। अब ऐसे उपभोक्ताओं को वहां नहीं जाना होगा। इस एप का नाम एनर्जी ख्ब्*7 हो सकता है। फिलहाल अभी इसके नाम पर फाइनल निर्णय नहीं हो सका है।

बिल बनने के साथ होगा जमा

लेसा के चीफ इंजीनियर एसके वर्मा के मुताबिक कारपोरेशन की ओर से एक अप्लीकेशन डिजाइन किया गया है, जिसका ट्रायल चल रहा है। इसमें उपभोक्ता स्वयं अपनी रीडिंग डालकर बिल बना सकेंगे और इसके द्वारा ही अपना बिल भी जमा कर सकेंगे। साथ ही उपभोक्ताओं को इसके जरिए ही बिजली कटौती की सूचना दी जाएगी। उपभोक्ता अपनी समस्याएं भी घर बैठे ही दर्ज करा सकेंगे।

शर्तो और आयोग की परमीशन के बाद सुविधा

अधिकारियों के मुताबिक ऐसी सुविधा पूरे प्रदेश में सभी डिस्काम में उपभोक्ताओं को दी जाएगी। लेकिन विद्युत नियामक आयोग से परमीशन और कुछ शर्तो के साथ ही उपभोक्ता इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। अभी तक की शर्तो के अनुसार लगातार तीन माह से अधिक उपभोक्ता स्वयं अपना बिल नहीं बना सकेंगे। कारपोरेशन को डर है कि पहले की तरह कुछ दागी उपभोक्ता लगातार कम रीडिंग डालकर न बिल जमा करने लगें। फिलहाल कॉरपोरेशन स्तर से इस मोबाइल एप की लांचिंग के निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए एप बनाया गया है, जो अभी ट्रायल पर है। इसे अगले माह ख्म् जनवरी से शुरू किया जा सकता है। जिससे उपभोक्ताओं को बिन बनवाने या बिल जमा करने के लिए लेसा काउंटर पर नहीं जाना पड़ेगा।

एसके वर्मा, चीफ इंजीनियर, लेसा

शहर के नौ और स्थानों पर बिलिंग काउंटर

लेसा शहर के नौ और स्थानों पर बिल जमा करने की सुविधा देगा। जिन जगहों पर बिलिंग सेंटर खोले जाने हैं, उनमें आजाद नगर, राधाग्राम, बुद्घेश्वर, क्090 चौराहा, मानस सिटी, सुग्गामऊ, फैजुल्लागंज, कमता और नीबू पार्क हैं। इन सभी इलाकों में जनवरी माह से बिल जमा करने की सुविधा मिलने लगेगी।