यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन जारी कर चुका है नए वर्ष की परीक्षा का कैलेंडर

एसएससी का कैलेंडर भी जल्द आने की उम्मीद बंधी

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी), इलाहाबाद एक बार फिर यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी), नई दिल्ली से पिछड़ गया है। एक ओर जहां यूपीएससी ने नए वर्ष ख्0क्भ् में होने वाले सभी एग्जाम्स का संभावित कैलेंडर जारी कर दिया है। वहीं यूपीपीएससी की ओर से अभी तक इसके लिए कोई तैयारी नहीं की गई है। इससे यूपीपीएससी की परीक्षाएं देने वाले अभ्यर्थियों में निराशा का माहौल देखा जा रहा है।

तीन माह पहले ही जारी कर दिया

बता दें कि यूपीएससी ने नए में होने वाली सभी परीक्षाओं की संभावित तिथि घोषित कर दी है। आयोग ने न केवल परीक्षा की तिथि घोषित की है बल्कि यहां तक बता दिया है कि किस परीक्षा का आवेदन कब से शुरू होगा और इसके आवेदन की लास्ट डेट कब होगी। खास बात तो यह है कि आयोग ने यह काम वर्ष ख्0क्ब् की समाप्ति से तीन माह पहले ही कर दिया है।

ये तो इंतजार ही करवाते रहे

एक ओर जहां यूपीएससी ने अपना कैलेंडर जारी कर दिया। वहीं यूपीपीएससी की ओर से अभी इसके लिए कोई तैयारी नजर नहीं आ रही। हाल यह है कि आयोग अध्यक्ष अनिल यादव के कार्यकाल में प्रतियोगी वर्ष ख्0क्ब् में कैलेंडर का इंतजार करते रहे। लेकिन साल की समाप्ति नजदीक आने के बाद भी आयोग ने कैलेंडर जारी नहीं किया। करेंट इयर में आयोग के अब तक के कार्यकाल को देखें तो उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने परीक्षा के नजदीक आने से कुछ समय पहले ही बताया कि कौन सी परीक्षाएं कब होंगी। इससे परीक्षार्थियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा।

माइंड प्रिपेयर्ड करने में बनता है सहायक

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा से जुड़े प्रतियोगी लगातार मांग करते आ रहे हैं कि आयोग को यूपीएससी और एसएससी की तर्ज पर अपना कैलेंडर जारी करना चाहिए। लेकिन इलाहाबाद स्थित आयोग इस बावत कोई सुधार नहीं कर सका। ऐसे में नए वर्ष के लिए भी वही हालात बनते नजर आ रहे हैं। प्रतियोगियों ने अपने आन्दोलनों के दौरान लगातार यह मांग की है कि परीक्षा का कैलेंडर जारी होने से न केवल परीक्षार्थियों को सहूलियत होती है बल्कि वे परीक्षा के लिए काफी पहले से अपना माइंड प्रिपेयर्ड कर पाते हैं।

एसएससी चेयरमैन पहले ही कह चुके हैं

प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़े परीक्षार्थियों को यूपीएससी के बाद अब एसएससी की ओर से जारी होने वाले परीक्षा कैलेंडर का पूरी बेसब्री से इंतजार है। इसकी बड़ी वजह यह भी है कि एसएससी के चेयरमैन ने परीक्षार्थियों को दिए गए मैसेज में कहा था कि वे बहुत जल्द आगामी वर्ष की परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर देंगे। लास्ट इयर भी एसएससी ने वर्ष ख्0क्ब् का परीक्षा कैलेंडर वर्ष ख्0क्फ् के खत्म होने से पहले ही जारी कर दिया था।