-यूपीपीएससी ने जारी की पीसीएस प्री 2014 की मार्कशीट

-पीसीएस के सत्र को नियमित करने की कवायद

-मेंस परीक्षा के लिए मांगे आवेदन

<-यूपीपीएससी ने जारी की पीसीएस प्री ख्0क्ब् की मार्कशीट

-पीसीएस के सत्र को नियमित करने की कवायद

-मेंस परीक्षा के लिए मांगे आवेदन

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन <उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ((यूपीपीएससी<यूपीपीएससी) ) ने परीक्षार्थियों को ज्यादा इंतजार न करवाते हुए पीसीएस प्री 2014 के रिजल्ट के बाद झटपट मार्कशीट भी जारी कर दी है। इससे अब यह तय माना जा रहा है कि आयोग पीसीएस की परीक्षा को नियमित करने का पूरी तरह से मूड बना चुका है।

26 सितम्बर को आया था रिजल्ट

यूपीपीएससी ने पीसीएस प्री 2014 रिजल्ट की मार्कशीट अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। इसे परीक्षार्थी रजिस्ट्रेशन नम्बर और डेट ऑफ बर्थ डालकर देख सकते हैं। इसका रिजल्ट विगत 26 सितम्बर को जारी हुआ था। जिसमें एक्जक्यूटिव ग्रुप में 11,310 और एग्रीकल्चर ग्रुप में 856 को सफल घोषित किया गया था।

जल्दी विज्ञापन निकालने के आसार

पीसीएस प्री 2014 की परीक्षा तीन अगस्त को हुई थी। ऐसे में पिछले कुछ वर्षो में यह आयोग द्वारा निकाले गए सबसे तेज परिणामों में से एक है। माना जा रहा है कि आयोग साल की समाप्ति तक पीसीएस 2013 का फाइनल रिजल्ट कंप्लीट कर देगा और कोशिश होगी कि साल के खत्म होने तक पीसीएस 2014 के इंटरव्यू भी घोषित कर दिए जाएं। नए साल में इसे तेजी से निपटाकर वर्ष 2015 में पीसीएस का नया विज्ञापन जल्दी निकालकर सत्र नियमित करने की कोशिश की जाएगी।

27 अक्टूबर तक करना होगा कंप्लीट

फिलहाल तो आयोग ने पांच नवम्बर से शुरू होने वाली पीसीएस 2014 मेंस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भी मांग लिए हैं। सफल अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे वेबसाइट पर जाकर परीक्षा केन्द्र के रूप में इलाहाबाद और लखनऊ में से कोई एक और दो विषयों का विकल्प सेलेक्ट कर लें। अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे 11 अक्टूबर तक ई चालान आवेदन पत्र पता पर्ची का प्रिंट ले लें। एसबीआई या पीएनबी बैंक में ई चालान के माध्यम से परीक्षा शुल्क 17 अक्टूबर तक जमा करना होगा। वेबसाइट पर परीक्षा शुल्क का विवरण अंकित करने के बाद ऑनलाइन फार्मेट 20 अक्टूबर तक प्राप्त करना होगा। इसके बाद आवेदन पत्र पता पर्ची समेत सभी दस्तावेज लगाकर 27 अक्टूबर तक आयोग कार्यालय को भेजना होगा।

ओटीपी होगा जरूरी

अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे ऑनलाइन आवेदन ओटीपी नम्बर से कर सकेंगे। जिन्हें ओटीपी नम्बर न प्राप्त हुए हों या जिन्हें अपना मोबाइल नम्बर परिवर्तित कराना हो वे अपना प्रार्थना पत्र ईमेल <ने परीक्षार्थियों को ज्यादा इंतजार न करवाते हुए पीसीएस प्री ख्0क्ब् के रिजल्ट के बाद झटपट मार्कशीट भी जारी कर दी है। इससे अब यह तय माना जा रहा है कि आयोग पीसीएस की परीक्षा को नियमित करने का पूरी तरह से मूड बना चुका है।

ख्म् सितम्बर को आया था रिजल्ट

यूपीपीएससी ने पीसीएस प्री ख्0क्ब् रिजल्ट की मार्कशीट अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। इसे परीक्षार्थी रजिस्ट्रेशन नम्बर और डेट ऑफ बर्थ डालकर देख सकते हैं। इसका रिजल्ट विगत ख्म् सितम्बर को जारी हुआ था। जिसमें एक्जक्यूटिव ग्रुप में क्क्,फ्क्0 और एग्रीकल्चर ग्रुप में 8भ्म् को सफल घोषित किया गया था।

जल्दी विज्ञापन निकालने के आसार

पीसीएस प्री ख्0क्ब् की परीक्षा तीन अगस्त को हुई थी। ऐसे में पिछले कुछ वर्षो में यह आयोग द्वारा निकाले गए सबसे तेज परिणामों में से एक है। माना जा रहा है कि आयोग साल की समाप्ति तक पीसीएस ख्0क्फ् का फाइनल रिजल्ट कंप्लीट कर देगा और कोशिश होगी कि साल के खत्म होने तक पीसीएस ख्0क्ब् के इंटरव्यू भी घोषित कर दिए जाएं। नए साल में इसे तेजी से निपटाकर वर्ष ख्0क्भ् में पीसीएस का नया विज्ञापन जल्दी निकालकर सत्र नियमित करने की कोशिश की जाएगी।

ख्7 अक्टूबर तक करना होगा कंप्लीट

फिलहाल तो आयोग ने पांच नवम्बर से शुरू होने वाली पीसीएस ख्0क्ब् मेंस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भी मांग लिए हैं। सफल अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे वेबसाइट पर जाकर परीक्षा केन्द्र के रूप में इलाहाबाद और लखनऊ में से कोई एक और दो विषयों का विकल्प सेलेक्ट कर लें। अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे क्क् अक्टूबर तक ई चालान आवेदन पत्र पता पर्ची का प्रिंट ले लें। एसबीआई या पीएनबी बैंक में ई चालान के माध्यम से परीक्षा शुल्क क्7 अक्टूबर तक जमा करना होगा। वेबसाइट पर परीक्षा शुल्क का विवरण अंकित करने के बाद ऑनलाइन फार्मेट ख्0 अक्टूबर तक प्राप्त करना होगा। इसके बाद आवेदन पत्र पता पर्ची समेत सभी दस्तावेज लगाकर ख्7 अक्टूबर तक आयोग कार्यालय को भेजना होगा।

ओटीपी होगा जरूरी

अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे ऑनलाइन आवेदन ओटीपी नम्बर से कर सकेंगे। जिन्हें ओटीपी नम्बर न प्राप्त हुए हों या जिन्हें अपना मोबाइल नम्बर परिवर्तित कराना हो वे अपना प्रार्थना पत्र ईमेल online.uppsc@nic.in online.uppsc@nic.in या फैक्स नम्बर 0भ्फ्ख्ख्ब्07फ्फ्फ्फ् पर भेज सकते हैं। प्रार्थना पत्र में रजिस्ट्रेशन नम्बर, रोल नम्बर, नाम, पिता का नाम, परिवर्तित मोबाइल नम्बर और हस्ताक्षर का होना जरूरी है।