इलाहाबाद एवं लखनऊ जनपद में हुआ परीक्षा का आयोजन

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) की पीसीएस मेंस 2016 परीक्षा की शुरुआत ट्यूजडे से हो गई। पहले दिन परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया गया। जिसमें सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा दिन में 9:30 से 11:30 एवं सामान्य अध्ययन द्वितीय प्रश्न पत्र की परीक्षा का आयोजन 2:30 से 4:30 बजे के बीच किया गया। परीक्षा का आयोजन इलाहाबाद एवं लखनऊ में बनाए गए परीक्षा केन्द्रों पर किया गया।

बनाए गए थे कुल 29 परीक्षा केन्द्र

इसके लिए दोनो शहरों में कुल 29 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। इसमें इलाहाबाद में 19 परीक्षा केन्द्र शामिल थे। जहां परीक्षार्थियों की कुल संख्या 8975 थी। इसमें से 8246 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। वहीं लखनऊ में 10 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। जहां 5348 परीक्षार्थियों में 4651 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। इस तरह से कुल 14,323 परीक्षार्थियों में 12,897 परीक्षार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए। जिनकी उपस्थिति का कुल प्रतिशत 90.04 फीसदी रहा। कुल 1426 परीक्षार्थियों ने पीसीएस मेंस की परीक्षा छोड़ दी है।

ट्रेडिशनल पैटर्न पर बेस रही परीक्षा

पीसीएस मेंस में शामिल हुए परीक्षार्थियों ने परीक्षा को ट्रेडिशनल पैटर्न पर बेस बताया। उनका कहना था कि मेंस का पेपर पूर्व के वर्षो की भांति ही रहा। इसमें प्रथम प्रश्न पत्र में इतिहास और भूगोल से सबसे ज्यादा सवाल पूछे गए। इसके अलावा पर्यावरण, कृषि, जनसंख्या नगरीकरण, यूपी स्पेशल से करीब बराबर की संख्या में प्रश्न पूछे गए। करेंट अफेयर्स से पूछे जाने वाले सवालों की संख्या भी ठीकठाक थी। योजना, कला संस्कृति, साइंस, अर्थव्यवस्था से भी सवाल पूछे गए। वहीं दूसरे प्रश्न पत्र में स्टेटिक्स एवं राजव्यवस्था के सवालों की संख्या अधिक रही। रीजनिंग एवं मैथ से भी ठीकठाक संख्या में सवाल पूछे गए। परीक्षा में पूछे गए दो सवालों के आप्शन को भी परीक्षार्थी गलत बता रहे हैं।