परीक्षा के लिए आयोग की ओर से निर्धारित किए गए 827 केन्द्र

परीक्षा से पहले कम हो गए पद, शासन ने कई पद किए निरस्त

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन की समीक्षा अधिकारी एवं सहायक समीक्षा अधिकारी 2016 एग्जाम की तैयारी पूरी कर ली गई है। 27 नवम्बर को होने वाली यह परीक्षा 21 जनपद के 827 परीक्षा केन्द्रों पर होगी। जिसमें 3,85,191 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा का समय दिन में 09:30 से 11:30 एवं दोपहर में 02:30 से 03:30 बजे के बीच होगा। इसमें प्रथम सत्र में सामान्य अध्ययन एवं द्वितीय सत्र में सामान्य हिन्दी की परीक्षा होगी। परीक्षा नियंत्रक प्रभुनाथ ने बताया कि जिन परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड पर फोटो मुद्रित न हो या फोटो मिसमैच हो। उन्हें अपने साथ दो फोटो एवं आईडी प्रुफ लेकर आना होगा।

इन पदों के लिए अलग से एग्जाम

उधर, परीक्षा से एक दिन पहले आयोग ने समीक्षा अधिकारी एवं सहायक समीक्षा अधिकारी 2016 को लेकर फेरबदल भी कर दिया है। इससे कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। सचिव अटल कुमार राय की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि 27 सितम्बर 2016 को जारी इस विज्ञापन में उत्तर प्रदेश सचिवालय के अन्तर्गत समीक्षा अधिकारी हिन्दी के सामान्य चयन के 13 पद एवं विशेष चयन के 01 पद तथा समीक्षा अधिकारी उर्दू सामान्य चयन के 12 पद एवं विशेष चयन के 04 पदों को अलग कर दिया गया है। शासन के अनुरोध पर अब आयोग अलग से विज्ञापन जारी करके इन पदों पर चयन की कार्रवाई करेगा।

शासन को लौटाया मूल अधियाचन

उक्त के अतिरिक्त प्रश्नगत परीक्षा हेतु जारी किये गये विज्ञापन में सम्मिलित उत्तर प्रदेश विधान परिषद सचिवालय के अन्तर्गत समीक्षा अधिकारी के सामान्य चयन के चार पद तथा सहायक समीक्षा अधिकारी के 12 पदों के अधियाचन को शासन द्वारा निरस्त कर दिया गया है। आयोग द्वारा उक्त पदों को परीक्षा से अलग करते हुये मूल अधियाचन शासन को वापस कर दिया गया है। बता दें कि इसमें कुल 361 में 356 पद सामान्य चयन के हैं। जबकि पांच पद बैकलॉग के हैं। इस विज्ञापन में आरओ-एआरओ के अलावा कुल 19 विभागों में लेखा परीक्षक, सहायक लेखाकार, अन्वेषक सह संगणक, सहायक मलेरिया अधिकारी, कनिष्ठ लेखा परीक्षक, सहायक लेखाकार, निरीक्षक माप विज्ञान आदि के पद शामिल हैं।

2014 परीक्षा परिणाम कभी भी

इधर, परीक्षा के नजदीक आने से परीक्षार्थियों की भी हलचलें तेज हो गई हैं। उनपर नोटबंदी का साफ असर देखने को मिल रहा है। परीक्षा केन्द्र दूसरे शहर में होने के कारण छात्रों को खाने पीने जैसे खर्च को लेकर परेशान होना पड़ेगा। इसको लेकर छात्र आयोग पर प्रदर्शन भी कर चुके हैं। प्रदर्शन के दौरान छात्रों ने नोटबंदी के फैसले के चलते छात्रों को उपजने वाली समस्या का हवाला दिया था। उनका कहना था कि दूसरे शहरों में परीक्षा केन्द्र बनाये जाने से कई तरह की समस्यायें होंगी। इस बीच आयोग में आरओ-एआरओ 2014 परीक्षा परिणाम को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। तीन सितंबर 2014 को 572 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था। जिसकी प्रारंभिक परीक्षा 26 अप्रैल 2015 को करायी गई। इसकी मुख्य परीक्षा 29 एवं 30 अगस्त 2015 को इलाहाबाद और लखनऊ के परीक्षा केन्द्रों पर करायी गई थी। चौदह माह बीत जाने के बाद भी आयोग की ओर से अंतिम परिणाम नहीं जारी किया जा सका है।